तंग गलियों के लिए छोटी 108 ही चला दें

By: Nov 19th, 2017 12:15 am

हिमाचल में शहरों के कई इलाकों-गांवों में बड़ी एंबुलेंस का पहुंचना मुश्किल

धर्मशाला – प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला सहित प्रदेश भर के अनेक ऐसे शहर व ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहां आपातकालीन सेवाएं देने वाली 108 गाड़ी नहीं पहुंच रही। ऐसे अनेक स्थानों पर लोगों को निजी वाहनों का ही सहारा लेना पड़ रहा है, जिससे मरीजों को तुरंत राहत देने के दावे भी खोखले ही साबित हो रहे हैं। इस व्यवस्था पर लाखों रुपए का बजट खर्च होने के बावजूद जब सुविधा नहीं मिल रही है, तो अब ऐसे हालात से निपटने के लिए बृद्धिजीवी वर्ग ने इन बड़े आपातकालीन वाहनों के साथ-साथ 108 के नाम पर छोटे वाहन शुरू करने का मामला उठाया है, जिससे तंग सड़कों एवं गलियों में रहने वाले लोगों को भी समान सुविधा मिल सके। ऐसा एक-दो नहीं, बल्कि प्रदेश भर में कई जगह हो रहा है। इस मामले में सरकारी स्तर पर ही नहीं, बल्कि 108 चलाने वाली कंपनी को भी पहल करनी चाहिए। उनके पास बाकायदा ऐसे स्टेशन की पूरी जानकारी है, जहां फोन कॉल आने के बावजूद वे बड़े वाहन नहीं भेज पाते। स्मार्ट सिटी धर्मशाला शहर के खड़ा डंडा रोड और गुरुद्वारा रोड की तंग गलियों में आपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए 108 एंबुलेंस नहीं पहुंच पा रही। किसी भी आपात स्थिति में क्षेत्र के लोगों को निजी वाहनों से ही नजदीकी स्वास्थ्य संस्थानों तक पहुंचना पड़ रहा है। आपातकालीन एंबुलेंस सेवा 108 के प्रबंधन की दलील है कि गुरुद्वारा रोड की तंग गलियों से एंबुलेंस को गुजारना मुश्किल है, जबकि खड़ा डंडा रोड पर बिजली व अन्य तारों का मकड़जाल एंबुलेंस के लिए दुविधा बनती है, जिससे इन दोनों स्थानों से मरीज लाने के लिए 108 नहीं भेजी जा रही। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में जहां बड़े वाहन गुजारना मुश्किल होता है, वहां भी 108 नहीं पहुंच पाती।

गाड़ी मोड़ना मुश्किल और नुकसान भी

108 एंबुलेंस कांगड़ा के प्रभारी विकास ने बताया कि तंग गलियों के कारण एंबुलेंस नहीं भेजी जाती, ऐसी जगह वाहनों को नुकसान पहुंचता है। खड़ा डंडा रोड पर तारों के मकड़जाल में एंबुलेंस की ब्लिंकर लाइट्स फंसती हैं, जिससे वाहन को नुकसान होने तथा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। उन्हीं जगह बड़े वाहन नहीं भेजे जाते, जहां वाहन ले जाना और मोड़ना मुश्किल होता है। अन्य सभी जगह 108 एंबुलेंस सेवा बेहतर सेवाएं प्रदान कर रही है।

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में ही देख लो

एंबुलेंस सेवा के माध्यम से किसी भी मरीज को एंबुलेंस में ही उपचार की सुविधा मिलना आरंभ हो जाती है और नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में पहुंचने तक मरीज को राहत भी मिल जाती है, लेकिन दूसरी राजधानी धर्मशाला के महत्त्वपूर्ण क्षेत्र गुरुद्वारा रोड सहित अन्य जगह आपातकालीन 108 एंबुलेंस की सुविधा न मिल पाने से अब वैकल्पिक व्यवस्था के लिए आवाज उठने लगी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App