दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरेगा भारत

By: Nov 14th, 2017 12:10 am

फिलीपींस में ट्रंप-मोदी में विपक्षी बैठक, आपसी सहयोग बढ़ाने पर दिया गया जोर

मनीला— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को यहां द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें श्री मोदी ने कहा कि एशिया एवं मानवता के भविष्य के लिए विश्व की भारत से जो भी अपेक्षाएं हैं, वह उसे पूरा करने का प्रयास करेगा। पंद्रहवें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपींस की राजधानी मनीला आए दोनों नेताओं के बीच रविवार को भी राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा आयोजित रात्रिभोज के मौके पर अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं के बीच सोमवार को यहां प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई, जो करीब 45 मिनट चली। बैठक के आरंभ में श्री मोदी ने कहा कि भारत एवं अमरीका के बीच रिश्तों में लगातार प्रगति हो रही है। दोनों देश न केवल अमरीका एवं भारत बल्कि एशिया और विश्व में मानव समाज के हितों के लिए अनेक विषयों पर मिल कर काम कर रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि श्री ट्रंप हाल ही के समय में जहां भी गए हैं, वहां भारत के बारे में बहुत ऊंचे, सकारात्मक एवं आशावादी विचार व्यक्त किए हैं। वह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि अमरीका एवं विश्व समुदाय की भारत से इस बारे में जो भी अपेक्षा है, भारत उस पर खरा उतरने का सदा प्रयास करता रहेगा। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर, सचिव (पूर्व) प्रीति सरन, संयुक्त सचिव (दक्षिण एशिया) विनय कुमार और संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) प्रणय वर्मा आदि अधिकारी शामिल थे, जबकि अमरीकी प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मोदी के नाम पर चावल शोध संस्थान प्रयोगशाला

मनीला – फिलीपींस की राजधानी मनीला में लॉस बानोस स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (आईआरआरआई) में एक प्रयोगशाला का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

कारोबार सरल बनाने को आर्थिक सुधार जारी रहेंगे

मनीला — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी निवेशकों से भारत में निवेश करने का आह्वान करते हुए कहा कि वस्तु एवं सेवा कर और नोटबंदी जैसे कदमों के बेहतर परिणाम सामने आए हैं और सरकार आर्थिक सुधारों की दिशा में आगे बढ़ती रहेगी। श्री मोदी ने कहा कि सरकार भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाना चाहती है, जिससे देश के युवा रोजगार चाहने वाले नहीं, रोजगार प्रदान करने वाले बनें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App