देश-विदेश में हर मेडल पर निशाना, पर शूटर विजय हिमाचल में बेगाना

By: Nov 4th, 2017 12:40 am

ओलंपिक में सिल्वर पर धाक जमा चुके हमीरपुर के विजय कुमार को प्रदेश सरकारों ने किया दरकिनार, उच्च पद का आफर न देने का मलाल

हमीरपुर— ओलंपिक में देश को सिल्वर दिलाने वाले शूटर विजय कुमार को हिमाचल सरकार ने दरकिनार कर दिया है। देश का सीना चौड़ा करने वाले शूटर के सीने में सरकारी नौकरी न मिलने का दर्द बहुत गहरा है। दूसरे राज्यों में विजय कुमार के समकक्ष मेडल जीतने वाले डीसी से लेकर एसपी तक बनाए जा चुके हैं। कंगाल दिल वाली हिमाचल की सरकार विजय कुमार को क्लर्क तक का पद नहीं दे पाई। इस कारण शूटर विजय निराश हैं और हिमाचल छोड़कर दिल्ली में संघर्षरत हैं। हालांकि पांच साल पहले ओलंपिक में चमकने वाले इस सितारे को प्रदेश सरकार उच्च पद दे सकती थी। विजय कुमार हमीरपुर के ब्लॉक बड़सर में गांव हरसौर के निवासी हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग में हिमाचल का डंका बजाने वाले प्रदेश के एकमात्र खिलाड़ी विजय कुमार नौकरी को तरस रहे हैं। राष्ट्रपति से पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवार्ड व अति वशिष्ट सेना मेडल प्राप्त कर चुके खिलाड़ी पर हिमाचल सरकार की नजर-ए-इनायत नहीं हो पाई। ‘दिव्य हिमाचल’ से बातचीत में हरसौर निवासी शूटर विजय कुमार ने अपना दर्द बयां किया। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में ब्रांज मेडल व अन्य मेडल जीतने वाले दूसरे राज्यों के खिलाड़ी आज उच्च पदों पर आसीन हैं। महाराष्ट्र की शूटर राही शराणावत को डिप्टी कलेक्टर का पद महाराष्ट्र सरकार ने दिया है। राही ने कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण जीता था। वहीं आंध्र प्रदेश की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू को प्रोवीजनल डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनाती दी गई है। इनका सिल्वर मेडल है। उन्होंने कहा कि इन खिलाडि़यों को उनके राज्य की सरकार ने स्वयं उच्च पद आफर किए हैं, लेकिन मुझे हिमाचल सरकार से मांगने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही। हिमाचल में शूटिंग रेंज बनाने की बातें 2006 से होती आई हैं। आज तक हिमाचल में शूटिंग रेंज नहीं बन सकी। उन्होंने कहा कि आखिर मेरा कसूर क्या है, जो प्रदेश सरकारें मुझसे इतनी खफा हैं। विजय कुमार ने कहा कि वह 2020 में आयोजित होने वाली ओलंपिक खेलों के लिए अभ्यास कर रहे हैं। इससे पहले 2019 में कॉमनवेल्थ खेलों में भी वह भाग लेंगे।

50 मेडल अंतरराष्ट्रीय

विजय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेलों में 20 गोल्ड, 15 सिल्वर व  15 ब्रांज मेडल जीते हैं।

153 नेशनल मेडल

विजय ने राष्ट्रीय स्तर पर 113 गोल्ड, 22 सिल्वर व 18 ब्रांज मेडल हासिल किए हैं

खिलाड़ी की कसक

आर्मी से कैप्टन पद पर सेवानिवृत्त होने के बाद प्रदेश सरकार इस खिलाड़ी को नौकरी नहीं दे सकी। हालांकि विजय कुमार ने अपने सभी मेडल व शैक्षणिक योग्यता की डिटेल प्रदेश सकरार के पास जमा करवा रखी है। प्रदेश सरकार के इस रैवये से खफा यह खिलाड़ी इन दिनों दिल्ली में शूटिंग का अभ्यास कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App