धर्मशाला कालेज… सात समंदर पार से खींच लाई ‘यादां तेरियां’

By: Nov 22nd, 2017 12:07 am

धर्मशाला — प्रदेश के सबसे पुराने व बड़े कालेजों में शुमार धर्मशाला महाविद्यालय को निहारने के लिए कालेज के पुराने छात्र विदेशों से यहां पहुंच रहे हैं। युवावस्था की पुरानी यादों को ताजा करने के साथ-साथ शिक्षा के इस मंदिर को संवारने के लिए भी पुराने विद्यार्थी हर संभव सहयोग देने के लिए भी तैयार हैं। धर्मशाला कालेज में पढ़कर ऑस्टे्रलिया और कनाडा सहित विभिन्न देशों में बसे ऐसे सैकड़ों लोग यहां आकर पुरानी यादों को खंगालते हैं। कालेज के पुराने होस्टल, हाकी की पिच, फुटबाल,  वालीबाल,बास्केटबाल कोर्ट व रेस ट्रैक सहित दोस्तों के साथ गप्पे लड़ाने वाले सभी प्वाइंट्स पर पहुंच पुराने विद्यार्थी उन दिनों को याद कर ठहाके लगा रहे हैं। धर्मशाला कालेज का शुरू से ही छात्रों का पसंदीदा पाइंस प्वाइंट भी इन विद्यार्थियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां बिताए हर पल को यहां पहुंचने वाले पुराने विद्यार्थी करीब से देखते हैं। 70 के दशक में धर्मशाला कालेज के विद्यार्थी रहे इंद्रपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह, डा. मनिंद्र सिंह रंधावा तथा कमांडेंट रजिंद्र राणा सहित उनके कालेज टाइम के मित्र विदेशों से धर्मशाला पहुंचे हैं। मौजूदा समय में यह सभी ऑस्ट्रेलिया और कनाडा  में बस चुके हैं। वर्ष 1976 में यहां पढ़ने वाले यह सभी मित्र अपनी कालेज लाइफ की पुरानी यादों को ताजा करने धर्मशाला पहुंचे हैं। अपने रहने, खाने-पीने और घूमने के ठिकानों के अलावा इन्होंने अपना अधिकतर समय कालेज में पुरानी यादों को ताजा करने में बिताया। हाकी के खिलाड़ी रहे इंद्रपाल सिंह और सुरेंद्र सिंह कलेर ने अपने कालेज टाइम खेले गए मैचों के कड़े मुकाबलों को याद किया। दोनों पुराने छात्रों ने हाकी फील्ड की माटी को चूमा।

जरूरतमंद छात्रों की कर रहे मदद

धर्मशाला कालेज के प्राचार्य सुनील मेहता ने बताया कि देश-विदेशों में रहने वाले ऐसे अनेक पूर्व छात्र कालेज पहुंच कर अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हैं। इन विद्यार्थियों को धर्मशाला कालेज पर मान भी होता है। पुराने छात्र इस कालेज को संवारने से लेकर जरूरतमंद छात्रों की मदद के लिए भी हर संभव सहयोग देने को तत्पर रहते हैं।

एसोसिएशन से सैकड़ों पुराने विद्यार्थी जुडे़

आजादी से पूर्व बने इस महाविद्यालय को संवारने और ऐतिहासिक स्थल बनाने के लिए कालेज प्रबंधन योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है। इससे यहां पहुंचने वाले पुराने विद्यार्थियों को भी उस समय बिताए गए पलों का सुखद अहसास  हो सके। उन्होंने बताया कि कालेज की ओल्ड स्टूडेंट एसोसिएशन से भी सैकड़ों पुराने विद्यार्थी जुड़ रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App