नेट के लिए शिमला पहुंचे सात हजार

By: Nov 6th, 2017 12:15 am

सीबीएसई ने 84 विषयों के लिए जिला भर में 18 परीक्षा केंद्रों पर करवाई परीक्षा

शिमला- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को यूजीसी नेट की परीक्षा करवाई गई। बोर्ड की ओर से इस परीक्षा के लिए प्रदेश में शिमला और धर्मशाला में बनाए गए परीक्षा केद्रों पर करवाई गई। शिमला शहर में इस परीक्षा के लिए 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। सभी 18 परीक्षा केंद्रों में 6955 से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सुबह सात बजे से परीक्षा केंद्रों पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी, लेकिन छात्रों को परीक्षा केंद्र में साढे़ नौ बजे प्रवेश दिया गया। परीक्षा केंद्र में उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया गया जो एडमिट कार्ड लेकर पहुंचे थे। इस दौरान छात्रों की जांच भी की गई। छात्रों को मोबाइल, घड़ी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं थी। अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा के दौरान समय देखने के लिए घड़ी सभी परीक्षा केंद्रों में दीवार पर उपलब्ध करवाई गई थी। सीबीएसई की ओर से परीक्षा के लिए नियुक्त किए गए को-आर्डिनेटर ने भी सभी परीक्षा केंद्रों में व्यव्स्थाओें को जांचा।

एक ही दिन में तीन पेपर

यूजीसी नेट की परीक्षा शिमला के सभी सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों के साथ लालपानी स्कूल में भी हुई। परीक्षा में तीन पेपर एक ही दिन पर हुए। इनमें से पहले पेपर में 60 प्रश्न पूछे गए, जिसमें  से 50 प्रश्नों के उत्तर अभ्यर्थियों को देने थे। दूसरे पेपर में 50 प्रश्न थे, जिसमें सभी प्रश्नों के उत्तर छात्रों को देने थे। तीसरा पेपर 150 अंकों का रहा, जिसमें 75 प्रश्नों के उत्तर छात्रों  को देने थे। पहला पेपर सुबह 9:30 से 10:45, दूसरा 11:15 से 12:30 और तीसरा पेपर तीन से 4:30 बजे तक हुआ। 84 विषयों के लिए सीबीएसई की ओर से यह परीक्षा करवाई गई।

परीक्षा केंद्रों तक बस सुविधा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए विवि कैंपस से परीक्षा केंद्रों तक  अभ्यर्थियों को पहुंचाने के लिए बस सुविधा दी गई। दो बसें कैंपस से छात्रों के लिए चलाई गईं। इस सुविधा की मांग छात्रों की ओर से विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष उठाई गई थी। इसी के चलते प्रशासन ने छात्रों को यह सुविधा उपलब्ध करवाई थी। इस बार पहली बार नवंबर में यूजीसी नेट की परीक्षा करवाई गई है।  इससे पहले वर्ष में दो बार इस परीक्षा का आयोजन किया जाता रहा है। परीक्षा का परिणाम जनवरी में घोषित किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App