बच्चों के होमवर्क को बनाएं रोचक

नन्हे बच्चे स्कूल में भले ही पढ़ लें, परंतु घर पर होमवर्क कराना मां के लिए बेहद मुश्किल हो जाता है। उन्हें यह समझ में नहीं आता कि वह घर पर बच्चों को होमवर्क कैसे कराएं।  पढ़ाई के लिए उनकी नापसंदगी को उनकी रुचि में कैसे बदलें। होमवर्क से पूरी तरह पीछा छुड़ा पाना न तो संभव है और न ही उचित, तो भलाई इसी में है कि माता-पिता होमवर्क से बच्चों की दोस्ती ठीक उसी तरह करवाएं, जैसे टीचर्स क्लास में करवा देते हैं।

खेल-खेल में पढ़ाएं

बच्चों को खेल बेहद पसंद होते हैं और कोई भी चीज वे खेल-खेल में ही सीख जाते हैं। एबीसी सिखानी है या फिर 1, 2 , 3 सिखाना है, उसे आकृतियों की मदद से सिखाएं तथा कभी लाइनों के माध्यम एवं उनके घुमाव को रोचक तरीके से बना कर दिखाएं उन्हें भी वैसे ही बनाने को कहें। इसके लिए वर्क बुक्स पर भी प्रैक्टिस कराएं।

रोचक बनाएं

पढ़ाई को रोचक बनाने का प्रयास करें, उदाहरण के तौर पर यदि आप उसे बटरफ्लाई के लाइफ साइकिल के बारे में पढ़ा रही हैं, तो इसके लिए केवल टैक्स्ट बुक पर निर्भर न रहें, बल्कि यू-ट्यूब पर इससे जुड़ी आकर्षक वीडियोज उसे दिखाएं या फिर इससे संबंधित और अधिक रोचक जानकारियां एकत्रित कर के चार्ट बना कर उसके आधार पर बच्चों को उसके बारे में छोटी से छोटी जानकारी देते हुए पढ़ाएं।

वर्क शीट बनाएं

पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए रंग-बिरंगे वर्क शीट्स चाहे तो खुद बनाएं या फिर नैट से निकाल कर उन पर छोटे बच्चों का टेस्ट लें। उन्हें मैचिंग एवं मिसिंग के बारे में आकृतियों एवं अक्षरों के माध्यम से बताएं। इससे वे क्लास में टीचर के टेस्ट लेने पर घबराएंगे नहीं।

ड्राइंग करवाएं

बच्चों से नियमित ड्राइंग करवाएं इससे जहां उन्हें पैंसिल पकड़नी आएगी, वहीं कलरिंग करने से उनमें एकाग्रता भी आएगी। फू्रट्स एवं एनिमल इत्यादि आकृतियों में कलर करने से उन्हें इन सबके नाम भी सहजता से याद हो जाएंगे।

टाइम निश्चित हो पढ़ाई का

अपने बच्चों की पढ़ाई का टाइम तय करें तथा उस टाइम पर उसे पढ़ने को अवश्य बैठाएं। चाहे उसे स्कूल से होमवर्क मिले या न मिले, परंतु उसकी इस रूटीन को टूटने न दें।

प्रोजेक्ट वर्क की कराएं तैयारी

छुट्टियों में ही नहीं बल्कि समय-समय पर स्कूल बच्चों को प्रोजैक्ट वर्क देते रहते हैं, इसलिए स्वयं करने की अपेक्षा आप उन्हें इसके लिए पूरी तैयारी करवाएं, ताकि बच्चे को हर बार कुछ नया सीखने का मौका मिले।