महिलाओं को निस्संकोच और भय मुक्त होना होगा

इन दिनों दुनिया भर में महिलाएं ‘मीटो’ की मुहिम के जरिए शोषण के खिलाफ  एक मुहिम चला रही हैं, जिसमें वह अपने साथ या आसपास हुए शोषण के बारे में अपनी बात कह रही हैं। फिल्म ‘तुम्हारी सुलु’ के प्रोमोशनल इंटरव्यू के दौरान खास बातचीत में अभिनेत्री विद्या बालन, नेहा धूपिया और मलिश्का ने इस शोषण के खिलाफ  एक मैसेज दिया।

विद्या ने कहा, अगर किसी महिला या लड़की के साथ, कहीं भी गलत हो रहा है और हुआ है, जिसमें उनकी गलती नहीं है, तो सामने वाले का नाम लेने में बिलकुल भी हिचकने की जरूरत नहीं है। आपको किसी का नाम लेने में डरने की जरूरत नहीं है। लड़कियों को चाहिए कि जो भी उनके साथ गलत कर रहा है वह उन्हें डांट दें, फटकार दें क्योंकि जब आप इस शोषण का खुलासा करेंगे तभी यह बंद होगा।

लेटेस्ट कॉमेंट

विद्या बालन की बातों से सहमत हुआ जा सकता है, लेकिन महिलाओं को भी निस्संकोच भय मुक्त होना होगा और अपनी मयार्दा का स्वयं खयाल रखना चाहिए। इस मामले में नेहा धूपिया कहती हैं, मैं विद्या की बात से पूरी तरह सहमत हूं। एक महिला जिसके साथ गलत हो रहा है वह चुप रहती है तो इसका मतलब है वह खुद को सुरक्षित नहीं कर रही हैं।

आपके चुप रहने से यह गलत मानसिकता बढ़ती जाएगी और इससे दूसरी महिलाएं भी प्रभावित होंगी। जब हम शोषण के खिलाफ लगातार और बार-बार आवाज उठाएंगे तो सुधार होगा। आपके आवाज उठाने से एक-दूसरी महिला के साथ ऐसा नहीं होगा। आप यह मत सोचिए कि आपके आवाज उठाने से लोग आपको जज करेंगे, ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा। यह तो बहुत साहस का काम है।

शोषण के खिलाफ  बातचीत में मलिश्का ने कहा, मुझे लगता है हिम्मत सबसे बड़ी चीज होती है और यह हिम्मत कई बार अकेले में नहीं आती है। यह मीटो की मुहीम भी एक रीजन की वजह से शुरू हुई, जब एक हालीवुड की एक्ट्रेस ने इस मुहीम की शुरुआत की। इस हिम्मत में तमाम महिलाओं ने अपनी बात कही और तमाम मर्द भी इसमें शामिल हुए।

‘तुम्हारी सुलु’ में विद्या एक रेडियो जॉकी आरजे सुलोचना के रूप में दिखाई देंगी, जिन्हें प्यार से सुलु नाम से जाना जाता है। सुरेश त्रिवेणी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म की कहानी सुलोचना नामक एक महिला के ईद-गिर्द घूमती है जिसका शॉर्ट नाम सुलु है। वह आरजे है और अपने सहयोगी ऐंकर के साथ देर रात प्रसारित होने वाले एक कार्यक्रम को होस्ट करती है।

विद्या के साथ इस फिल्म में नेहा धूपिया और मलिश्का भी नजर आएंगी। नेहा फिल्म में एक रेडियो स्टेशन की बॉस की भूमिका में नजर आएंगी, जो विद्या को आरजे बनने का मौका देती हैं। यह फिल्म 17 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।