रोहतांग में अढ़ाई फुट हिमपात

By: Nov 19th, 2017 12:15 am

कुल्लू  – दो दिन से हो रही जिला लाहुल-स्पीति सहित रोहतांग में बर्फबारी का क्रम अभी तक जारी है।  रोहतांग में दो दिन से अब तक अढ़ाई फुट तक बर्फबारी हो चुकी है। रोहतांग सहित साथ लगते पर्यटन स्थलों में शनिवार को बर्फबारी हुई। सुबह के समय भी बर्फबारी का क्रम जहां रोहतांग में जारी रहा, वहीं, अन्य पर्यटन स्थलों पर दोपहर बाद बर्फबारी हुई, जो कि देर  शाम तक होती रही।  सोलंगनाला में भी दोपहर बाद बर्फबारी होने के चलते सैलानी भी ताजा हिमपात को निहारने के लिए व बर्फ में खेलने का आनंद लेने के लिए सोलंगनाला पहुंचे। जहां पर देर शाम तक सैलानियों ने बर्फ में खेलने का लुत्फ उठाया। जानकारी के अनुसार रोहतांग में अढ़ाई फुट बर्फबारी सहित कोठी में पांच इंच, गुलाबा में 6 इंच, पलचान व मझाज में 3 इंच, सोलंगनाला में 5 इंच, लाहुल-स्टींगरी में 7 इंच, कोकसर में 6 इंच, केलांग  6 इंच, शंशा में दो फुट, सिसू में एक फुट, सिसू में 5 इंच, उदयपुर में 5 इंच, काजा में 7 इंच, स्पीति में 5 से 7 इंच तक बर्फबारी हुई है। हालांकि शनिवार देर शाम एक बार फिर मौसम के बिगड़ते ही यहां लाहुल सहित रोहतांग व सोलंगनाला में बर्फबारी का क्रम जारी रहा।  यहां बर्फबारी पड़ने के बाद समूची घाटी शीत  लहर की चपेट में आ गई है। जिस कारण से शाम ढलते ही अब लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।  कड़ाके की ठंड पड़ने पर हालांकि साहसिक खेलों से जुड़े कारोबारियों के चेहरें  खिल उठे हैं। बर्फबारी होने से अब आसानी से साहसिक गतिविधियों को यहां पर्यटन स्थलों पर शुरू किया जा सकेगा।

दोपहर बाद सोलंगनाला में बर्फबारी

कुल्लू जिला में हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। दोपहर बाद मनाली के साथ लगते सोलंगनाला में भी  जमकर बर्फबारी हुई। बर्फबारी होते ही यहां लोगों-सैलानियों ने भी बर्फ का जमकर आनंद लिया। यही नहीं, देश-विदेश से मनाली घूमने के लिए पहुंचे सैलानियों ने भी दोपहर बाद सोलंगनाला में ताजा हिमपात  का आनंद उठाया और कैमरे में इन हसीन पलों को कैद किया।

हिमपात में सफर से बचें

उपायुक्त कुल्लू यूनस ने लोगों से बर्फबारी में कहीं पर भी सफर न करने को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश में भी लोग सफर करने से गुरेज करें।  कहीं पर भी किसी तरह की दुर्घटना की जानकारी मिलती है तो तुरंत प्रशासन को सूचित करें। बर्फबारी वाले एरिया की तरफ भी लोग जाने से गुरेज करें, क्योंकि अधिकतर सैलानी बर्फबारी में रास्ता भूल जाते है, जिस कारण से यहां किसी भी तरह की अनहोनी का अंदेशा बना रहता है।  उन्होेंने लोगों से भी अपील की है कि वे सैलानियों को भी जागरूक करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App