‘विराट’ जीत पर नजर

By: Nov 16th, 2017 12:09 am

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज का आगाज आज से, कोलकाला में मुकाबला

कोलकाता — मशहूर ईडन गार्डन पहली बार टेस्ट मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम की मेजबानी करेगा। भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रही तीन मैचों की शृंखला में श्रीलंका पर जीत का क्रम कायम रखने उतरेगी, जबकि श्रीलंकाई टीम पिछली शर्मनाक पराजयों को भुलाकर टेस्ट शृंखला जीतने का लगभग नामुमकिन ख्वाब पूरा करने के इरादे से खेलेगी। इस मैच पर वैसे बारिश की गाज गिरने की भी आशंका है, क्योंकि मेजबान टीम बारिश के कारण बुधवार को अभ्यास नहीं कर सकी। भारत ने श्रीलंका को तीनों प्रारूपों में हराकर 9-0 से सूपड़ा साफ किया था। श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद यूएई में पाकिस्तान को 2-0 से हराकर जीत की राह पर वापसी की। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दो महीने के दौरे की तैयारी के लिए इस शृंखला को पूरी संजीदगी से ले रही है। पांच जनवरी से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन ट्वेंटी-20 मैच खेलने हैं। मौसम विभाग ने हालांकि 18 नवंबर तक बारिश की चेतावनी दी है। श्रीलंका को अगर भारत में टेस्ट जीतने का       सपना पूरा करना है तो बल्लेबाजों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।  श्रीलंका टीम के सात हफ्ते के भारत दौरे के लिए आई है। दूसरा टेस्ट 24 से 28 नवंबर तक नागपुर में खेला जाएगा, जबकि अंतिम टेस्ट दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में दो से छह दिसंबर तक होगा। तीन वनडे मैच धर्मशाला (दस दिसंबर), मोहाली (13 दिसंबर) और विशाखापत्तनम (17 दिसंबर) में आयोजित होंगे। कटक में 20 दिसंबर, इंदौर में 22 दिसंबर और मुंबई में 24 दिसंबर को तीन ट्वेंटी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जाएंगे।

भारत

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा

श्रीलंका

श्रीलंका — दिनेश चांदीमल ( कप्तान), लाहिरु तिरिमन्ने, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, निरोशन डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगाना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरु गामेगे, धनंजय डिसिल्वा, एंजेलो मैथ्यूज, लक्षण संदाकन, विश्वा फर्नाडो, दासुन शनाका, रोशन सिल्वा

बारिश बन सकती है विलेन

भारत-श्रीलंका के बीच गुरुवार से कोलकाता के ईडन गार्डन मैच में शुरू होने वाले पहले टेस्ट पर इंद्र देवता पानी फेर सकते हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि असमय वर्षा मैच में खलल डाल सकती है। बताया जा रहा है कि अचानक तटवर्ती क्षेत्रों से बादलों के आने के कारण मैच के दिन बारिश हो सकती है।

रोबोट नहीं हूं, चाहे चमड़ी काटकर देख लो 

कोलकाता— टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने मौजूदा दौर में खिलाडि़यों पर क्रिकेट के तीनों फार्मेट के प्रेशर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें ही नहीं, सभी प्लेयर्स को आराम की जरूरत होती है। कोहली ने दिलचस्प अंदाज में अपनी बात रखते हुए कहा कि वह रोबोट नहीं हैं। उनकी स्किन को काट कर यह चेक किया जा सकता है। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट से पहले बुधवार को कोहली मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि मुझे भी रेस्ट की जरूरत होती है। जब मुझे लगता है कि मेरी बॉडी को रेस्ट चाहिए, मैं लेता हूं। मैं रोबोट नहीं हूं। पांड्या को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से आराम दिए जाने के मामले में कोहली का बयान आया है। भारतीय कप्तान ने यंग ऑलराउंडर को आराम दिए जाने को सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि हर भारतीय क्रिकेटर साल में 40 मुकाबले खेलता है। जिसके ऊपर ज्यादा प्रेशर होता है, उसे आराम की जरूर होती ही है। वह भी उन्हीं खिलाडि़यों में शामिल हैं।

मदद को दौड़े कोहली

नई दिल्ली— कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर सबका दिल जीत दिल जीत लिया। कोहली ने उस समय अपना मानवीय पक्ष दिखाया, जब टीवी टीम के सदस्य को गेंद लगने के बाद वह अभ्यास छोड़कर उनके पास पहुंच गए और उनका उपचार करवाया कोहली उस समय बल्लेबाजी कर रहे थे, जब वह मोहम्मद शमी की एक गेंद चूक गए जो नेट से बाहर निकलकर टीवी टीम के एक सदस्य के सिर पर जा लगी। कप्तान ने तुरंत ही बल्लेबाजी रोक दी और शमी के साथ सीधे उस सदस्य के पास पहुंचे। उन्होंने भारतीय टीम के फिजियो को बुलाया। वह टीवी टीम के सदस्य का उचित उपचार सुनिश्चित करने के बाद ही वापस अभ्यास के लिए लौटे।

बारिश ने रोकी प्रैक्टिस

श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले टेस्ट के लिए तैयारी करने मैदान पर उतरी भारतीय टीम के अभ्यास में बारिश ने खलल डाल दी। खराब मौसम के कारण बुधवार को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को रद्द करना पड़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App