सेना भर्ती… 4400 में सिर्फ 400 ही पास

By: Nov 15th, 2017 12:10 am

सेना में भर्ती होने को ऊना के गबरुओं ने लगाई दौड़

ऊना —  हरी वर्दी पहनने का शौक पाले ऊना के युवाओं का जनसैलाब ऊना के इंदिरा मैदान में चल रही आर्मी भर्ती में मंगलवार को उमड़ा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले 90 फीसदी युवाओं ने इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लिया, जो कि देश में होने वाली किसी भी आर्मी भर्ती में सबसे अधिक है। इस बात की पुष्टि ऊना आर्मी भर्ती के निदेशक एवं वशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित कर्नल संजय चावला ने की है। उन्होंने बताया कि ऊना जिला से करीब 4400 युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था। जिनमें से चार हजार युवा ग्राउंड टैस्ट में भाग लेने भर्ती स्थल पर पहुंचे। चार हजार युवाओं में से जिला के 400 युवकों ने दौड़ क्लीयर कर ली, जो कि इस भर्ती का अभी तक सबसे अधिक आंकड़ा है। वहीं मंगलवार को हुई इस भर्ती में ऊना जिला के करीब 50 युवकों की हाइट कम होने से बाहर निकलना पड़ा। वहीं हमीरपुर व बिलासपुर जिला के युवा जिन्होंने ग्राउंड टेस्ट क्लीयर कर लिया है, उनका मेडिकल करवाया जा रहा है। कर्नल संजय चावला ने बताया कि यह भर्ती दो भागों में होगी। जिसका पहला फेज 15 नवंबर तक चलेगा, जिसमें बिलासपुर, ऊना व हमीरपुर के युवाओं का ग्राउंड टेस्ट होगा। 16 नबवंर को रेस्ट रहेगी, जबकि मेडिकल प्रक्रिया यूं ही चलती रहेगी। जबकि दूसरे फेज में कुल्लू, मंडी व लाहुल-स्पीति के युवाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया 17 से 19 नवंबर तक चलेगी। उन्होंने बताया कि 1.6 किलोमीटर दौड़ पूरी करने के लिए 5.43 मिनट का समय रखा गया है। इसमें जो युवक पांच मिनट में दौड़ पूरी करता है उसे ग्रुप-वन में रखा जाता है। जबकि जो युवक 5.43 मिनट में दौड़ पूरी करता है उसे ग्रुप नंबर दो में रखा जाता है। आर्मी में सोल्जर जनरल ड्यूटी व सोल्जर क्लर्क, स्टोर कीपर के पदों को भरा जाएगा। दौड़ क्लीयर करने वाले युवाओं की अन्य शारीरिक क्षमता के टेस्ट अभी जारी हैं। जबकि इन युवकों का मेडिकल सोमवार को किया जाएगा।

दूसरे फेज की भर्ती 17 से

ऊना- जिला ऊना की अंब तथा हमीरपुर की नादौन तहसील की भर्ती 15 नवंबर को आयोजित होगी। इन तहसीलों में युवाओं की संख्या अधिक होने के चलते अगले दिन भर्ती प्रक्रिया रखी गई है। दूसरे फेज में कुल्लू, मंडी व लाहुल-स्पीति के युवाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया 17 से 19 नवंबर तक चलेगी। इसके बाद 22 दिसंबर तक मेडिकल प्रक्रिया चलेगी।

हाइट कम… 50 बाहर

ऊना- कर्नल संजय चावला ने बताया कि मंगलवार को हुई इस भर्ती में ऊना जिला के करीब 50 युवकों की हाइट कम होने से बाहर निकलना पड़ा। इन युवाओं का कद आर्मी द्वारा तय मानकों से कम पाया गया, जिसके चलते इन्हें बाहर किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App