हाथ को हार्दिक का साथ

By: Nov 23rd, 2017 12:16 am

पाटीदार नेता बोले; आरक्षण को लेकर कांग्रेस का फार्मूला मंजूर, मानी हमारी बात

अहमदाबाद— गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बुधवार को प्रेस कान्फ्रेंस करके आरक्षण के मुद्दे पर कहा कि उनको कांग्रेस का फार्मूला मंजूर है। कांग्रेस ने उनकी मांगों को मान लिया है और सरकार बनने पर पाटीदारों को आरक्षण दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि वह कोई पार्टी ज्वॉइन नहीं करने वाले हैं। हार्दिक ने कहा कि कांग्रेस को खुले तौर पर समर्थन नहीं दे रहे हैं, लेकिन हम भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे तो कहीं न कहीं यह कांग्रेस को ही समर्थन है। कांग्रेस ने पाटीदार नेता हार्दिक पटेल के साथियों को टिकट दिया है। हार्दिक ने कांग्रेस को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया कि आरक्षण पर कांग्रेस ने हमारी बातें मान ली है। सत्ता में आते ही कांग्रेस आरक्षण पर प्रस्ताव पास कराएगी। हमें 50 फीसदी से अधिक आरक्षण दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि टिकट को लेकर कोई सौदेबाजी नहीं हुई है। हमने कोई टिकट नहीं मांगा। हार्दिक ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी ने हमारे खिलाफ 200 करोड़ रुपए खर्च कर निर्दलीय उम्मीदवार उतारे। हमारे संयोजक को खरीदने की कोशिश की। यहां तक कि हमारे नेताओं को 50-50 लाख रुपए की पेशकश की। हार्दिक ने कहा कि मैं कांग्रेस का एजेंट नहीं हूं मैं गुजरात की जनता का एजेंट हूं। उन्होंने कहा कि अगले अढ़ाई साल तक किसी राजनीतिक पार्टी के साथ जुड़ने का इरादा नहीं है। वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर जारी राजनीतिक घमासान के बीच पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बीजेपी पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि उनको बीजेपी ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन वापस लेने के एवज में 1200 करोड़ रुपए देने की पेशकश की थी। हार्दिक ने बीजेपी पर यह आरोप उस समय लगाए हैं, जब कई पाटीदार नेता उनका साथ छोड़ चुके हैं। हार्दिक पटेल ने कहा कि बीजेपी ने मुझे पाटीदार आरक्षण आंदोलन वापस लेने के एवज में प्रधान सचिव कैलासनाथन के जरिए 1200 करोड़ रुपए देने की पेशकश की थी। बीजेपी ने यह प्रस्ताव मुझे उस समय दिया, जब मैं सूरत जेल में बंद था।

संविधान के दायरे में पूरी करेंगे मांग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने हार्दिक पटेल की प्रेस कान्फ्रेंस के बाद कहा कि सबकी हमने सोच-समझ के आरक्षण का फार्मूला तय किया है और हम इसी सोच पर आगे बढ़ेंगे। नितिन पटेल की समझौता स्टैंड न करने की बात पर कपिल सिब्बल ने कहा कि जब भाजपा ही गुजरात में स्टैंड नहीं करेंगी तो उनकी बात का क्या मतलब? सिब्बल ने आरक्षण की बात पर कहा कि जो फार्मूला तय किया गया है उसमें संविधान का पूरा ख्याल रखा गया है। सिब्बल ने इस दौरान भारतीय जनता पार्टी समेत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी जमकर निशाना साधा। इन लोगों को संविधान से तो कोई लेना-देना ही नहीं हैं। इनका एकमात्र लक्ष्य समाज के बीच दरार पैदा करना है।

अल्पेश भी आए साथ

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक हलचलों के बीच कांग्रेस का दामन थामने वाले ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने आरक्षण के मुद्दे पर पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल का समर्थन किया है। अल्पेश ने गैर-आरक्षित समुदायों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में कोटा फार्म्यूला के तहत आरक्षण देने के हार्दिक पटेल के बयान का समर्थन किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App