एक नजर

तलवाड़ा में क्षमा याचना दिवस

तलवाड़ा — सतगुरु माता सविंदर हरदेव महाराज की कृपा से गढ़दीवाला ब्रांच के इंचार्ज भाई अवतार सिंह के नेतृत्व में क्षमा याचना दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर ब्रांच के सेवादल के सदस्यों ने संगत में खड़े होकर क्षमा याचना शबद का गायन करते हुए 70वें संत समागम के दौरान जाने अंजाने में रह गई कमियों की क्षमा मांगी तथा प्रार्थना की कि आगे से श्रद्धा, प्यार, निर्मता व सतगुरु के दिशानिर्देशों में रह कर सेवा की जाए। इस अवसर पर महात्मा जसपाल सिंह रूपोवाल वालों ने प्रवचनों से संगत को मंत्रमुग्ध किया। इससे पहले संचालक महात्मा सुरजीत सिंह के नेतृत्व में सेवादल का कैंप भी लगाया गया, जिसमें पीटी परेड व सेवादल के शबदों का गायन किया गया। इस अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

सर्वहितकारी के होनहारों ने देखी साइंस सिटी

तलवाड़ा — विज्ञान के बढ़ते विकास के कारण मानव दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रसर दिखाई दे रहा है। हमारे प्रत्येक कार्य में कहीं न कहीं विज्ञान छिपा है। इसी विज्ञान की व्यावहारिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रिंसीपल देशराज शर्मा के मार्गदर्शन में सर्वहितकारी विद्या मंदिर तलवाड़ा के 125 विद्यार्थियों ने सात साइंस अध्यापकों के साथ पुष्पा गुजराल साइंस सिटी कपूरथला का भ्रमण किया। विद्यार्थियों ने जहां थियेटर में फिल्म द्वारा चंद्रमा पर जीवन की संभावना के बारे में जानकारी हासिल की, वहीं लेजर-शो, थ्रीडी-शो, डॉम-थियटर, डिजीटल पलेनिटेरियम, सेना के जहाज, टैंक, मिसाइल, विज्ञान गैलरी, फ्लाइट सिमुलेटर व डायनासोर पार्क गैलरी तथा पृथ्वी के विभिन्न आकारों सहित विज्ञान की अद्भुत कलाओं को नजदीक से निहारा व समझा। स्कूल के साइंस क्लब द्वारा आयोजित इस भ्रमण के दौरान अध्यापकों में अरविंद कुमार, मोनिका परमार, रेणुका शर्मा, यज्ञ दत्त, अनुराधा, सुधीर बक्शी तथा मोनिका कुमारी ने विद्यार्थियो के साथ रह कर उन्हें महत्त्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करवाईं।

अमृतसर में 250 मरीजों का जांचा स्वास्थ्य

अमृतसर — पंजाब यूथ क्लब द्वारा अध्यक्ष कुलविंद्र सिंह भाटिया के नेतृत्व में स्थानीय रणजीत एवेन्यू बी-ब्लॉक में मानसिक रोगों संबंधी एक निःशुल्क मेडिकल जांच शिविर लगाया गया। कैंप में रोटरी क्लब साउथ ईस्ट के सदस्य और मानसिक रोगों और नशा छुड़वाने के माहिर डा. हरजोत सिंह मक्कड़ ने लगभाग 250 मरीजों की निःशुल्क जांच की व जरूरतमंदों के निःशुल्क टेस्ट किए। इस अवसर पर डा. हरजोत सिंह ने कहा कि मानसिक रोग ला-इलाज नहीं है, मानसिक रोगों का इलाज भी दूसरी बीमारियों की तरह संभव है और इन रोगों का इलाज करवाने में देरी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मानसिक बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। हम चाहे 21वीं सदी में पहुंच गए हैं फिर भी हम जादू, झाड़- फूं क व टोटकों को मानते हैं व मानसिक बीमारियों को भूत प्रेत का साया समझते हैं और इलाजे से कतराते हैं। उन्होंने कहा कि मानसिक बीमारियों का इलाज माहिर डाक्टर से ही करवाना चाहिए। इस अवसर पर रणजीत कौर, राजविंद्र कौर, नवप्रीत कौर, किरणवीर कौर, मनदीप कौर, शरनजीत कौर, निधी चौधरी, भूपिंद्र कौर, केवल कृष्ण, मनप्रीत कौर, जतिंद्र कौर, अंजु ठाकुर, जगजीत सिंह, अर्शदीप सिंह, जगतार सिंह, हरविंद्र सिंह, अनुराग मोहन, अशोक कुमार व ईशान कुमार आदि उपस्थित थे।

डा.अवतार सिंह आज करेंगे पहली ओपीडी

अमृतसर — अमनदीप अस्पताल (अमृतसर) द्वारा पिछले दिनों अमृतसर के मॉल रोड पर नावल्टी चौक के निकट विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल अमनदीप मेडिसिटी का शुभारंभ किया गया था। मरीजों को आधुनिक सुविधाओं का लाभ देने के उद्देश्य से अमनदीप अस्पताल में मौजूद सभी इलाज सुविधाएं अमनदीप मेडिसिटी में भी शुरू कर दी गई हैं। इसी श्रेणी में अमनदीप ग्रुप के प्रमुख आर्थोपेडिक सर्जन डा. अवतार सिंह शुक्रवार को घुटनों एवं कूल्हों के जोड़ों, मोटापे के कारण जोड़ों के दर्द से पीडि़तों, किसी भी कारण और किसी भी इलाज से देरी से न जुड़ रही हड्डी, खिलाडि़यों को खेल के दौरान लगी चोट की तकलीफ से पीडि़त मरीजों, रीढ़ की हड्डी के मरीजों को अमनदीप मेडिसिटी में विशेष ओपीडी दौरान उच्च तकनीकी परामर्श देने के लिए पहुंच रहे हैं। अस्पताल के प्रबंधकों ने बताया कि डा. अवतार सिंह अपनी सेवाएं शुक्रवार शाम पांच से शुरू करेंगे एवं रात्रि आठ बजे तक मौजूद रहेंगे।

उत्तराखंड में पुल टूटा, यातायात प्रभावित

देहरादून — उत्तराखंड में उत्तरकाशी-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक भारी वाहन गुजरने के दौरान गुरुवार सुबह घाटी पुल टूट गया, जिसके कारण राजमार्ग पर यातायात बंद हो गया है। 56 मीटर लंबे और पांच मीटर चौड़े इस पुल के टूटने से भटवाड़ी ब्लॉक के सैडको गांव का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। उत्तरकाशी जिला अधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि यह पुल सुबह साढ़े सात बजे टूटा और इसकी मरम्मत करने के साथ ही यातायात के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाने का काम शुरू हो गया। इसके लिए 70 श्रमिकों के अलावा दो जेसीबी मशीनों के साथ अतिरिक्त त्वरित आपदा बल को लगाया गया है।