एक बिटक्वाइन दिला रहा 9.10 लाख रुपए

क्रिप्टो करंसी का क्रेज बढ़ा; जेटली-रिजर्व बैंक की चेतावनी, डूब सकता है पैसा

नई दिल्ली— क्रिप्टो करंसी बिटक्वाइन की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। अगर किसी ने 65 हजार रुपए में 2013 में बिटक्वाइन खरीद लिए होते तो वर्तमान में उसकी कीमत 520 करोड़ रुपए से ज्यादा होती। बिटक्वाइन प्राइस इंडेक्स के मुताबिक इसकी एक यूनिट की कीमत गुरुवार को 14 हजार डालर (9.10 लाख रुपए) के स्तर पर पहुंच गई। इसका मतलब है कि भारतीयों को एक बिटक्वाइन खरीदने के 9.10 लाख रुपए खर्च करने होंगे। हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बिटक्वाइन को मान्यता देने का कोई इरादा नहीं है, वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने भी बिटक्वाइन के जोखिम को लेकर चेतावनी जारी की है।

कैसे मिलेगी करंसी

ऑनलाइन गेमिंग, क्विज को सॉल्व करने पर आपको बिटक्वाइन मिलते हैं, साथ ही, पैसे देकर भी बिटक्वाइन खरीदा जा सकता है। बिटक्वाइन की खरीदी यूनिकॉर्न और काइनबेस से ऑनलाइन की जा सकती है।

यह है बिटक्वाइन

बिटक्वाइन एक नई वर्चुअल करंसी कह सकते है।ं यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसका इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर लेन-देन के लिए किया जा सकता है। कंप्यूटर नेटवर्कों के जरिए इस मुद्रा से बिना किसी मध्यस्था के लेन-देन किया जा सकता है। बताया जाता है कि 2008-09 में सतोषी नाकामोतो नामक एक सॉफ्टवेयर डिवेलपर बिटक्वाइन को प्रचलन में लाया था। सरल शब्दों में यह आपका डिजिटल पर्स होता है, जिसमें आपकी बिटक्वाइन रखी होती है, जिसे आप किसी दूसरे के पर्स में सीधे डाल सकते हैं।