कालका-शिमला रेल ट्रैक पर्यटकों से गुलजार

सोलन— क्रिसमस व न्यू ईयर के अवसर पर कालका-शिमला हैरिटेज मार्ग पर पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। कालका से शिमला जाने वाली ट्रेनों में अब काफी भीड़ पर्यटकों की देखने को मिल रही है। इन दिनों देश-विदेश से शिमला न्यू ईयर मानने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं, वहीं रेलवे बोर्ड ने पर्यटकों के लिए हैरिटेज मार्ग पर दो स्पेशल ट्रेनों को चलाना भी शुरू  कर दिया है।  जिसके बाद हैरिटेज मार्ग का सुहाना सफर पर्यटकों द्वारा किया जा रहा है। विश्व धरोहर कालका शिमला मार्ग पर पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। गौर रहे कि देश-विदेश से पर्यटक क्रिसमस व न्यू ईयर को मनाने शिमला पहुंच रहे हैं। हैरिटेज मार्ग पर पिछले दो तीन दिनों से पर्यटकों की संख्या दुगनी हो गई है और आने वाले दिनों में यह संख्या और भी बढ़ सकती है। रेलवे बोर्ड द्वारा पर्यटकों की बढ़ती संख्या को लेकर हैरिटेज मार्ग पर दो स्पेशल गाडि़यों को भी चलाया जा रहा है। इन दिनों हैरिटेज मार्ग पर कालका से शिमला जाने वाली गाडि़यों में काफी पर्यटकों को सफर करते हुए देखा जा रहा है।

गाडि़यों की देरी से पर्यटकों को परेशानी

हैरिटेज मार्ग पर इन दिनों जहां भारी संख्या में पर्यटक ट्रेन में सफर कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मैदानी इलाकों में पड़ रहे कोहरे की वजह से ट्रेनों को देरी से चलना पड़ रहा है। शनिवार को भी हैरिटेज मार्ग पर गाडि़यों को चार घंटे देरी से चलना पड़ा। हवाड़ा मेल के देरी से कालका पहुंचने के चलते कालका से शिमला आ रही ट्रेन को लेट चलते हुए देखा गया। ट्रेनों के देरी से चलने के कारण पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी

रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि क्रिसमस व न्यू ईयर के चलते हैरिटेज मार्ग पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है रेलवे बोर्ड द्वारा दो स्पेशल गाडि़यों को भी ट्रैक पर चलाया जा रहा है।