छेड़छाड़ मामले पर उग्र बलीवुड की हसीनाएं

By: Dec 17th, 2017 12:10 am

नाबालिग एक्ट्रेस से विमान में कथित रूप से छेड़छाड़ करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले कथित घटना को लेकर काफी हंगामा हुआ और महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग ने इस शर्मनाक घटना की जांच की मांग की। एक्ट्रेस का आरोप है कि दिल्ली से मुंबई जा रहे एक विमान में उनके सहयात्री ने उनके साथ छेड़छाड़ की। इस मामले पर बालीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी, करीना कपूर खान, भूमि पेडनेकर, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित सहित अभिनेता जैकी श्रॉफ, सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी। करीना कपूर ने कहा, ‘बिना औरत के एक नया जीवन संभव नहीं है फिर भी इस तरह के शोषण होते हैं। महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक श्रेष्ठ और फाइटर हैं। कुछ भी हो जाए महिलाएं पुरुषों से ज्यादा श्रेष्ठ हैं। हम महिलाएं फाइटर हैं। हम महिलाएं जिस भी दशा में हों, फिर चाहे वह निजी जिंदगी का संघर्ष हो या फिर प्रोफेशनल संघर्ष, हम सभी जगह फाइट करती हैं। इसलिए फाइटर हैं। जब हम भगवान की बात करते हैं तो मां लक्ष्मी भी तो औरत ही हैं, धरती को धरती माता कह कर संबोधित करते हैं। हम जो भी बात करें सभी जगह औरतों का जिक्र तो होना ही है, इसलिए औरत बहुत श्रेष्ठ है। वह हर दशा से फाइट करके बाहर निकलना जानती है।

इस मामले में आलिया भट्ट कहती हैं, इस बारे में बात करना और सोचना ही बहुत तकलीफदेह लगता है। इससे ज्यादा मेरे पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है। महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार के बढ़ते मामलों पर माधुरी दीक्षित ने कहा, महिलाओं के साथ किसी भी तरह की बदसलूकी कहीं भी, कभी भी नहीं होनी चाहिए फिर चाहे वह भारत हो या विदेश। महिलाओं के साथ शोषण होना ही नहीं चाहिए। श्रीदेवी कहती हैं, यह बहुत ही बुरी बात है। इस तरह की बातें बहुत अपसेट करती हैं। लड़़कियों के साथ इस तरह के शोषण को सुनती हूं तो मैं बहुत ज्यादा डर जाती हूं। मैं सदमें में हूं। मैं कहूंगी कि इस मामले में नाबालिग एक्ट्रेस को इनसाफ मिलना चाहिए। यह बहुत अच्छी बात है कि उसने अपनी आवाज उठाई, चुप रहने से बहुत अच्छा है आवाज उठाना। हमारे कल्चर में एक बात यह है कि कुछ लोग महिलाओं को अपनी जागीर समझ लेते हैं और अगर आप एक अभिनेत्री हैं तब तो और भी ज्यादा होता है। यह हमारे कल्चर की बहुत बड़़ी समस्या है। इस मामले में मैं नाबालिग एक्ट्रेस के एक्शन लेने पर बहुत खुश हूं क्योंकि ऐसे मामलों में बोलने और बताने के लिए बहुत बड़े साहस की जरूरत होती है। यामी गौतम ने कहा, यह घटना बेहद बुरी और शॉक्ड करने वाली है। दोषी को सजा मिले, इसका इंतजार कर रही हूं।

इस देश के बारे में, एक ओर हम महिला शक्ति और अधिकार की बात करते हैं और दूसरी ओर इस तरह महिलाओं के साथ लगातार हो रहे शोषण की बात भी सुन रहे हैं। मुझे लगता है इस तरह की घटना होने के बाद। बात करना और उस पर स्टैंड लेने से ज्यादा महत्त्वपूर्ण है इस बारे में अच्छी तरह लोगों और समाज को शिक्षा देना। आज जिस तरह की शिक्षा हमें मिल रही है, जो माहौल है ऐसे में इस तरह की घटना मुझे अंदर से दुःखी करती है। इस तरह की घटना समाज की एक छोटी मानसिकता को दर्शाती है। जैकी श्रॉफ  कहते हैं, यह बहुत शर्मनाक है। इस तरह की शर्मनाक घटना में मेरा वही रिएक्शन है जो एक आम इनसान का हो सकता है। अपनी मां-बहन के साथ कोई ऐसे करेगा तो कैसा लगेगा। ऐसे रिएक्शन मत पूछो मुझसे जिसका उत्तर पता है आपको। सुशांत सिंह राजपूत ने कहा, महिलाओं के साथ हो रहे शोषण पर हम लोग बातें बहुत करते हैं। मुझे लगता है हम इस बात के लिए काफी समझदार और जिम्मेदार हैं कि सही समय पर ऐक्शन लें। इस मामले में आरोपी की पहचान विकास सचदेव के रूप में की गई और गिरफ्तार किया गया। विमान कंपनी विस्तारा ने भी इस संबंध में नाबालिग एक्ट्रेस से माफी मांगी है। कंपनी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को वह कतई बर्दाश्त नहीं करती और इस संबंध में वह भी जांच कर रही है। कंपनी ने साथ ही कहा कि यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। बता दें, नाबालिग एक्ट्रेस ने विडियो में कहा था, मैं आज दिल्ली से मुंबई जा रहे विमान में यात्रा कर रही थी और मेरे पीछे अधेड़ उम्र का एक व्यक्ति बैठा था, जिसने दो घंटे की मेरी यात्रा को तकलीफदेह बना दिया। मैंने इसे बेहतर तरीके से समझाने के लिए अपने फोन में रिकॉर्ड करने की भी कोशिश की, लेकिन विमान के भीतर कैबिन की रोशनी मंद थी इसलिए मैं इसे रिकॉर्ड नहीं कर सकी। रोशनी मद्धिम थी तो यह और ज्यादा बुरा एहसास था। यह पांच से दस मिनट तक चलता रहा और फिर मुझे इसके बारे में पूरा यकीन हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App