82 खोखे रातोंरात हटाए

सरकाघाट — सरकाघाट-घुमारवीं सुपर हाई-वे और राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 पर अवैध रूप से बनाए गए खोखो को हटाने के आदेश के बावजूद प्रशासन खामोश रहा, लेकिन कोर्ट में पेशी से एक दिन पहले ही प्रशासन ऐसा हरकत में आया कि दिन-रात लगा करीब 82 खोखे हटा दिए गए। जानकारी के अनुसार उक्त मार्ग पर हाई कोर्ट ने अवैध कब्जे हटाने के आदेश करीब एक साल पहले ही दे दिए थे, लेकिन इसके बावजूद प्रशासन ने जब कार्रवाई नहीं की तो सरकाघाट के कोर्ट नंबर दो में अर्जी दायर की गई थी। अर्जी पर गुरुवार को सुनवाई थी। इससे पहले बुधवार को दिन और रात के समय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 82 खोखों पर जेसीबी चलवा दी। उधर, उक्त मामले में दायर की गई अवमानना याचिका पर गुरुवार को सुनवाई हुई। इसमें अदालत ने जिलाधीश मंडी को किसी अन्य जरूरी काम होने के कारण पेश होने से छूट दे दी थी। उनके अलावा अन्य सभी उच्च अधिकारी एसडीएम सरकाघाट डा. सुरेश जस्वाल, नगर पंचायत सचिव उर्वशी वालिया, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण मंडल सरकाघाट और अधिशाषी अभियंता राष्ट्रीय उच्च मार्ग-70 अदालत में उपस्थित हुए। अधिकारियों ने न्यायालय में बताया कि सड़कों पर से अवैध रूप से निर्मित खोखों और रेहड़ी-फड़ी को हटा कर न्यायालय के आदेशों की पालना कर दी गई, लेकिन अधिकारियों के इस उत्तर से याचिकाकर्ता अधिवक्ता संतुष्ट नहीं हुए और उनका कहना था कि मूल याचिका में आरडी 162 यानी मुख्य डाकघर से लेकर जमसाई वार्ड तक नगर पंचायत क्षेत्र में सड़कों के किनारों पर अन्य जो भी अवैध रूप से निर्माण हुए हैं, उनको भी हटाया जाए। इस पर उपस्थित अधिकारियों ने अदालत से समय की मांग की और उनको 11 दिसंबर तक का समय दे दिया गया। इससे पूर्व इन सड़कों पर लगे 82 खोखों को हटाने का काम बुधवार दिन-रात और गुरुवार को भी चलता रहा।

आठ से दस फुट चौड़ा हो गया रोड

जिन स्थानों पर ये खोखे और रेहड़ी-फड़ी हटाए गए हैं, वहां पहले प्रतिदिन जाम की समस्या रहती थी। अवैध कब्जे हटाने के बाद अब सड़कों की चौड़ाई आठ से दस फुट और बढ़ गई है। ऐसे में रोड की चौड़ाई बढ़ने से यहां ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिलेगा।

जल्द बसाए जाएंगे रेहड़ी-फड़ी वाले

नगर पंचायत अध्यक्ष संदीप वशिष्ठ ने इस पूर्ण कार्रवाई को शांतिपूर्वक निपटाने के लिए एक ओर रेहड़ी-फड़ी और खोखा मालिकों का आभार प्रकट किया है, साथ ही उनके पुनर्वास का भी भरोसा दिया है। संदीप वशिष्ठ ने बताया कि सड़कों  के खुले भाग में पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ का भी निर्माण किया जाएगा। खोखों को सुचारू रूप से हटाने में लोक निर्माण विभाग ने भी अपनी ओर से जेसीबी और व्यक्ति दिए। एसडीएम ने पूरे मामले को शांतिपूर्वक ढंग से निपटने पर संतोष व्यक्त किया।