और इंतजार करें किसान-बागबान

कल भी पश्चिमी विक्षोभ के ज्यादा सक्रिय होने की उम्मीद नहीं

शिमला – हिमाचल में किसानों-बागबानों को बारिश-बर्फबारी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि मौसम विभाग ने 23 जनवरी को प्रदेश में बारिश की उम्मीदें जताई हैं, मगर उस दिन भी पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा सक्रिय न रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में सूखे की मार झेल रहे किसानों-बागबानों को बारिश-बर्फबारी के लिए और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। प्रदेश में दिसंबर के दौरान 11-12 तारीख को बारिश बर्फबारी हुई थी। इसके बाद कुछ क्षेत्रों में ही बारिश हुई, जबकि जनवरी में अभी तक बारिश-बर्फबारी का नामोनिशान नहीं है, जिससे सेब सहित रबी की फसल संकट में है। मौसम की बेरुखी ने राज्य में किसानों-बागबानों की नींदें उड़ा दी हैं। किसानों-बागबानों को चिंता सता रही है कि अगर आगामी दिनों में भी मौसम ऐसा ही बना रहता है, तो मौसमी फसलें पूरी तरह चौपट हो जाएंगी।

मौसम की बेरुखी

ड्राई स्पैल से सेब सहित अन्य गुठलीदार पौधे को लगाने का समय भी निकलने लगा है। मौसम की बेरुखी के चलते अभी भी अधिकतर क्षेत्रों में बागबान बागीचों में विकास कार्य पूरे नहीं कर पाए हैं। बागीचों में विकास कार्य पर बागबान पू्रनिंग का कार्य ही कर पाए हैं।

कम हो रहा पानी

प्राकृतिक पेयजल स्रोतों सहित भूमिगत जल का स्तर भी घटने लगा है। विंटर सीजन के दौरान अच्छी बारिश से प्राकृतिक पेयजल स्रोत चार्ज हो जाते हैं, मगर इस विंटर सीजन में बारिश-बर्फबारी न होने से जनवरी में ही पानी की किल्लत पेश आने लगी है।

You might also like