इन गांवों से गुजरेगा शिमला-मटौर फोरलेन

By: Jan 3rd, 2018 12:20 am

नेशनल हाई-वे अथारिटी ने जारी की लिस्ट भू-अधिग्रहण के लिए सरकार से मांगी परमिशन

हमीरपुर— शिमला-मटौर फोरलेन की जद में आ रहे गांवों की सूची जारी कर दी गई है। नेशनल हाई-वे अथारिटी आफ इंडिया ने फोरलेन की लाइनमेंट में शामिल गांवों में भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है। इस आधार पर स्पष्ट किया गया है कि तारादेवी स्थित न्यू बस अड्डा की पार्किंग से शुरू होने वाला यह फोरलेन किन-किन गांवों से गुजरते हुए मटौर के कछियारी पहुंचेगा। इस आधार पर राज्य सरकार संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में लैंड एकोजिशन के लिए कमेटियों का गठन कर रही है। प्रक्रिया के आधार पर अप्रैल से भू-अधिग्रहण आरंभ होगा।

कल प्रकाशित होगी सूची

फोरलेन की जद में आ रहे हमीरपुर से लेकर मटौर तक के गांवों की सूची कल के अंक में आएगी। लिहाजा ‘दिव्य हिमाचल’ के चार जनवरी को प्रकाशित होने वाले अंक में देखना न भूलें।

तैयार हो रही समितियां अप्रैल से शुरू होगी प्रक्रिया

पहला नाम तारादेवी

फोरलेन निर्माण के लिए जारी की गई गांवों की सूची में पहला नाम राजधानी के तारादेवी का है। तारादेवी से मथोली होते हुए संकट मोचन से बराई, संदल, भरयाल और मझथाई गांव फोरलेन की जद में आएंगे। बहरहाल, अब नहाई ने फोरलेन की जद में आ रहे गांवों  की लिस्ट जारी कर दी है। अब अप्रैल में भू-अधिग्रहण का काम शुरू होगा।

जिला हमीरपुर

हमीरपुर जिला की ढटवाल तहसील के भैल, भैलू, बरोटी तथा समताना कलां गांव फोरलेन की जद में आएंगे। इसी जिला की बड़सर तहसील के बल्ह ढटवालियां, पुंडार, मनसूई उपरली, धार, सौर, थमानी मंझली, भोटा, मोरसू गलां, रोपड़ी, मोरसूरारा, मोरसू झिरा, मोरसू  होते हुए सुल्तानपुर गांव से फोरलेन गुजरेगा।

जिला बिलासपुर

बिलासपुर के नम्होल तहसील का नम्होल, घायल, सोसन, खलोटा, बाग खुर्द, दगसीच तथा निहार खनबसला से फोरलेन गुजरेगा। इस आधार पर बिलासपुर सदर तहसील के परोही, सागिरिठी, राजपुरा, नोआ, चंगर पलसाइयां से होते हुए परांगल गांव से निकलेगा। घुमारवीं के मझौण, बागथेरू, खुराड़ी, भगेड़, छिबरीं, भालुखरयाला, पनोल, डाकरी, करनगोटराह, गोधान, बधु, बलोह, सासन, पट्टा, कलरी, सोहाल, भदरोग, नसवाल तथा सेओ गांव फोरलेन की जद में आएंगे। इसी जिला की भराड़ी तहसील के दधोलखुर्द, दधोलकलां, पडयालग, छजोली, डंगार, हरितल्यांगर व तड़ौन गांव से फोरलेन निकलेगा।

सोलन जिला के अर्की-दाड़लाघाट

अर्की तहसील के पलानैण, रूपेकीवेर, बथालंग, थलोग, मायावन, खलयाना, नावी, कोटली, जंगलधार, डोल, मंडनो, चंगर, रछकरा, सोखर, कियारी, नंडोल, सिमुन, घियालकेछ, सुसाई, पथेर, बनान, डमलानजैरी तथा लाहताना वाला गांवों से फोरलेन गुजरेगा। इसी तर्ज पर दाड़लाघाट तहसील के कोलका, कजियारा, सुखां, कराड़ा, पथरंगाल, बरयाली, धमोग, गवाह, दाड़ला, कोटला, सयार, समेली, पल्यानी, भटेहर, धुंडन, गोहर, पासलवाला, दसेरनवाला, थाच तथा कियारड गांव फोरलेन की जद में आ रहे हैं।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App