एसपी इन एक्शन…पहले से ज्यादा मेहनत करो, रिजल्ट दो

शिमला— शिमला जिला में कानून की उल्लंघना, मादक पदार्थों की बिक्री रोकने व वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने के साथ नियम तोड़ने वाले चालकों के खिलाफ शिमला जिला पुलिस पहले से अधिक सख्ती से कार्रवाई करेगी। ऐसे किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा, जो कि कायदे कानून तोड़ने में शामिल हो। जिला भर में चोरों पर भी नकेल कसी जाएगी, वहीं साइबर क्राइम को रोकने के लिए भी शिमला पुलिस अधिक सख्ती बरतेगी। सोमवार को शिमला की पुलिस लाइन कैंथू में जिला पुलिस की क्राइम बैठक हुई, जिसमें शिमला के नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक उमापति जम्वाल ने पुलिस अधिकारियों को साफ कहा कि किसी भी तरह से क्राइम बर्दाश्त न किया जाए। उन्होंने पहले से अधिक तत्परता के साथ काम करने की नसीहत दी और कहा कि उन्हें रिजल्ट चाहिए। हाल ही में उनकी पुलिस अधीक्षक पद पर नियुक्ति के बाद शिमला में चरस के दो मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें बड़ी खेप पुलिस ने बरामद की है। मासिक क्राइम बैठक में पूरे जिला के सभी थानों के प्रभारी, समस्त पर्यवेक्षक, चौकी इंचार्ज मौजूद रहे। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला में चोरी की वारदातों को रोकने के लिए अधिक प्रभावशाली तरीके से काम किया जाए, जिसके लिए सभी स्थानों पर रात्रि गश्त को बढ़ाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। चोरी की वारदातों पर लगाम लगे इसके लिए आम जनता के साथ सहयोग कर उनकी भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के लिए कहा गया है।

स्कूलों के बाहर रहेगी नजर

पुलिस अधिकारियों को मादक पदार्थों की बिक्री को पूरी तरह से रोकने और ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए प्रभावशली कदम उठ,ाने को कहा गया है। ऐसे लोग स्कूलों व कालेजों के आसपास अधिक दिखाई देते हैं और उन पर नजर रखने के लिए कहा गया है। कोई अकारण ही स्कूलों के इर्द-गिर्द घूमे तो पुलिस उनसे पूछताछ करेगी।

ब्लैक स्पॉट होंगे चिन्हित

जिला पुलिस ऐसे स्थानों को खुद चिन्हित  करेगी, जहां पर बार-बार दुर्घटनाएं घटती होती हैं। इनको चिन्हित करने के बाद पुलिस विभाग नेशनल हाई-वे अथॉरिटी व लोक निर्माण विभाग को सूचित करेगी, ताकि वह इस पर कदम उठाएं। इससे आने वाले समय में वाहनों की दुर्घटना रुकेगी।

बिगड़ैल चालकों पर कसेगी नकेल

पुलिस अधीक्षक ने वाहन चालकों पर भी नकेल कसने के लिए कहा है। ऐसे चालक जिनके लाइसेंस वैध नहीं हैं, उनके लाइसेंस की प्रमाणिकता को परखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा शराब पीकर वाहन चलाने वालों, वाहन चलाते समय मोबाइलसुनने वालों, बिना हेलमेट  चलने वालों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार्रवाई को कहा गया है।

प्रवासियों के पहचान पत्र जांचने के आदेश

पुलिस को बाहरी राज्यों व नेपाल से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने के लिए कहा गया है। उनकी पहचान को परखने के लिए उनके फोटो आइडेंटिटिफिकेशन को जांचने के लिए कहा गया है। जिन प्रवासी मजदूरों की पहले तसदीक हो चुकी है, उनकी दोबारा से तसदीक करने को कहा गया है।

लोगों को जागरूक करेगी खाकी

क्राइम बैठक में पुलिस अधिकारियों को  साइबर क्राइम के मामलों में भी तत्परता से काम करने को कहा है। इसके लिए  उन्हें अपने-अपने इलाकों में जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा गया है। सामुदायिक पुलिस योजना के तहत सभाओं के आयोजन में इस बारे लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। पुलिस लोगों को बताएगी कि वह फोन कॉल पर पैसों के लेन-देन के मामलों में न फंसें।