घर-घर को पानी, हर गांव तक पहुंचेगी सड़क

By: Jan 22nd, 2018 12:10 am

मंडी, थाची— सराज विस क्षेत्र के विभिन्न गांवों की प्यास 41 करोड़ से बुझेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने थाची, पंजाई व बालीचौकी क्षेत्र में गांव-गांव तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए 41 करोड़ की पेयजल योजनाओं की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार रविवार को थाची व बालीचौकी क्षेत्र के दौरे पर आए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बड़ा ऐलान किया। उन्होंने क्षेत्र की सड़कों के निर्माण के लिए भी करोड़ों रुपए की घोषणाएं कीं। थाची व बालीचौकी में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि आमतौर पर पहाड़ों पर पानी पहुंचाना कठिन होता है, मगर आईपीएच मंत्री मेरे साथ हैं। इसलिए बालीचौकी क्षेत्र में 41 करोड़ से विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा, जिससे विभिन्न पेयजल योजनाओं का निर्माण होगा और लोगों को पर्याप्त व शुद्ध पेयजल मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुकलाह नलवागी के लिए नाबार्ड के तहत 5.5 करोड़ और काऊ देवधार के लिए एक करोड़ रुपए की योजना मंजूरी के लिए भेजी गई है। उठाऊ पेयजल योजना ददवास का कार्य मई, 2018 तक पूर्ण करने के आदेश विभाग को दिए हैं। इस अवसर पर उन्होंने थाची स्कूल के भवन कार्य को पूर्ण करने के लिए 70 लाख, बसान सोमगड सड़क को पक्का करने के लिए 11.5 करोड़, ढंढेलि और बिझर सड़क को 20-20 लाख देने की भी घोषणा की। इस मौके पर उनके साथ आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा, द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर, बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, उपायुक्त मंडी ऋ ग्वेद मिलिंद ठाकुर और पुलिस अधीक्षक गुरुदेव चंद शर्मा सहित अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी स्थानीय भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

बजट सत्र से शुरू होगा थाची कालेज

थाची में कालेज खोलने को लेकर गरमाते रहे मुद्दे को भी मुख्यमंत्री ने शांत कर दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा अघोषित थाची कालेज बजट सत्र में बजट की घोषणा के साथ ही शुरू किया जाएगा। थाची कालेज के लिए पहले सरकार बजट का प्रावधान बजट सत्र में करेगी और शिलान्यास कर कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएंगी।

20 सालों की मेहनत का फल है सीएम की कुर्सी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कभी उनके क्षेत्र में भाजपा की जमानत जब्त हो जाती थी, लेकिन पिछले पांच चुनावों से कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल पा रही है। उन्होंने कहा कि सराज किसी परिचय का मोहताज नहीं है और इसका सारा श्रेय देवी-देवताओं व यहां की जनता को जाता है। 20 वर्षों की अथक मेहनत तथा मंडी को कांग्रेस मुक्त बनाने का परिणाम है कि मंडी को हाइकमान द्वारा मुख्यमंत्री पद देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि मंडी जिला में सैकड़ों पर्यटन स्थल अविकसित रह गए हैं, जिन्हें जल्द ही विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने बिना किसी बजट के सैकड़ों घोषणाएं कर रखी हैं, लेकिन हमारी सरकार बदले की भावना से परे काम करेगी और ऐसी सारी योजनाओं को भी बजट देकर पूरा करवाया जाएगा।

ऑनलाइन नहीं, जनता के बीच जाकर करेंगे उद्घाटन

मुख्यमंत्री की जनसभाओं में आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि अब प्रदेश का भाग्य मंडी बनाएगा, जबकि इससे पहले मंडी जिला को हमारी पार्टी के ही एक जिला के लोग छोटीं-छोटी झंडियां बांट कर संतुष्ट हो जाते थे, मगर अब प्रदेश का भाग्य बनाने की जिम्मेदारी मंडी जिला को सौंपी है। उन्होंने कहा कि मंडी जिला के लिए भगवान ने अपना तीसरा नेत्र खोला है। उन्होंने कहा कि मैं शायद अगला चुनाव न लड़ूं, पर मंडी से सीएम अब पच्चीस सालों तक रहेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ऑनलाइन थी, लेकिन अब जमीन से जुड़ी हुई सरकार है। हम आपके बीच आकर शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

न्यूजीलैंड से ज्यादा सेब उगाएगा हिमाचल

सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि सराज की जनता ने जयराम ठाकुर को जिताकर नेक काम किया है। वीरभद्र सिंह ने जिन फ ाइलों को दबा कर रखा था, उन्हें युवा सीएम जयराम ठाकुर निकाल कर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में सीएम ने न्यूजीलैंड के दल से समझौता किया है। अब न्यूजीलैंड के बागीचों से ज्यादा सेब हिमाचल में उगेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हिमाचल में एक और एयरपोर्ट बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं।

तीर्थन से बनेगी 41 करोड़ की योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र की शेष बची बस्तियों के लिए तीर्थन खड्ड से 41 करोड़ रुपए से पेयजल योजना बना कर लोगों तक पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से देवीधार, बालीचौकी, काअ, मुराह तथा पनजैन पंचायत के लोग लाभान्वित होंगे। यह पेयजल योजना राष्ट्रीय विकास बैंक को भेजा जाएगा। उन्होंने देवीधार पेयजल आपूर्ति योजना तथा धदभास-थाची पेयजल आपूर्ति योजना को जून, 2018 तक री-मॉडलिंग के लिए 1.08 करोड़ रुपए की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत कुकलाह के लिए खुड़ागी खड्ड से 5.46 करोड़ रुपए की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना को नाबार्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

इन सड़कों को करोड़ों की ग्रांट

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत तीन सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं और इनकी मैटलिंग का कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमगाद-छलोल सड़क को 90 लाख, बसान-सोमगाद सड़क को 11.50 करोड़ और नरैणगालू कुहान दिदार सड़क को 2. 50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री राज्य सड़क परियोजना के अंतर्गत थाची दंदेली सोमगाद सड़क, थाची विजड़ सड़क दिदवानधार सड़क के लिए 20-20 लाख और  लूरी-पनाला सड़क के लिए पांच लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अलावा थलोट-कलाणी, चक्कीधार से दोभा वाया मलाची-पनाला संपर्क मार्ग व मुराह से घनेसर सड़क के लिए 10-10 लाख, उपरली सारली से निचली सारली तथा कोटनाला से बारासेरी के लिए संपर्क निर्माण हेतु पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App