‘नागिन’ से रीना को मिली पहचान

बालीवुड की गलियों में अकसर हमें प्रेम-पक्षियों की तादाद बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। आखिर पर्दे पर विभिन्न किरदारों को जीने वाले ये कलाकार असल जिंदगी में इनसान ही तो होते हैं और उनके सीने में भी दिल होता है। यह प्रेम-पक्षी न धर्म और जाति का भेदभाव रखते हैं और न ही सीमाओं का। बालीवुड में ऐसे कई सितारें हैं जिन्होंने देश के बाहर अपने प्यार को जिंदा रखा है और ऐसी ही एक कलाकार हैं रीना रॉय…

अपने जमाने की सुपरहिट और दबंग अभिनेत्री रीना रॉय की जिंदगी एक फिल्मी लव स्टोरी की तरह है। अभिनेत्री रीना रॉय को ‘नागिन, आशा, गुमराह और जानी दुश्मन’ जैसी सफल फिल्मों में यादगार अभिनय के लिए आज भी याद किया जाता है। रीना रॉय का जन्म 7 जनवरी, 1957 को चेन्नई में एक मुस्लिम पिता और हिंदू मां के घर हुआ। रीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बीआर इशारा की फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ से की। हालांकि अपने करियर के शुरुआती दिनों में रीना को बुरे दिन भी देखने पड़े। उन्हें फिल्म ’मिलाप, जंगल में मंगल’ और ‘उम्रकैद’ से कोई खास पहचान नहीं मिली। वर्ष 1973 में आई फिल्म ‘जैसे को तैसा’ में जितेंद्र के साथ रीना पर बारिश में फिल्माया गया गीत ‘अब के सावन’ खूब चर्चित रहा। बॉलीवुड में असली सफलता रीना को 1975 में सुभाष घई की फिल्म ‘कालीचरण’ से मिली। इस फिल्म में उनके साथ शत्रुघ्न सिन्हा थे। यह फिल्म जबरदस्त हिट रही। फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा और उनकी जोड़ी को खूब सराहा गया।

वर्ष 1976 में राजकुमार कोहली की फिल्म ‘नागिन’ की सफलता के बाद तो रीना उस दौर में लाखों दिलों की धड़कन बन गईं। इस फिल्म ने अनेक रिकार्ड कायम किए। इसमें उन्हें शानदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इसके बाद उन्होंने सुपरहिट फिल्म ‘जानी दुश्मन’ में काम किया। इसके  बाद एक सफल हुई फिल्मों ने रीना को बॉलीवुड में सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर दिया। रीना राय को 1975 और 1980 के दौरान दर्शकों के बीच खूब प्रसिद्धि मिली। फिल्म ‘आशा’ का गीत ‘शीशा हो या दिल’ लोगों के बीच आज भी लोकप्रिय है। रीना ने अपने फिल्मी करियर में कई यादगार भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी प्रमुख फिल्मों में ‘गुमराह, नागिन, जानी दुश्मन, प्यासा, सावन, नसीब, सनम तेरी कसम, कर्मयोगी, मदहोश, बारूद, संग्राम, पापी, धर्म कांटा, प्रेम तपस्या, राजतिलक, हम दोनों, गुलामी, ,आदमी खिलौना है। कलयुग, जियो शान से, राजकुमार, गैर और रिफ्यूजी’ शामिल हैं।

बालीवुड में जिस समय रीना राय अपने चरम पर थीं, उस समय उनका अफेयर शत्रुघ्न सिन्हा के साथ था। कई लोग तो यह भी मानते थे कि शत्रुघ्न सिन्हा रीना रॉय के लिए रियल लाइफ  के हीरो थे, लेकिन जिस तरह राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडि़या से शादी कर सबको चौंका दिया था, उसी तरह शत्रुघ्न सिन्हा ने भी पूनम से शादी कर सबको चकित कर दिया था।

शत्रुघ्न-रीना ने कई फिल्में साथ-साथ भी की थीं। खासतौर से फिल्म ‘कालीचरण’ ने तो शत्रुघ्न और रीना राय की जोड़ी को स्टार जोड़ी का दर्जा दिला दिया था। रीना रॉय ने फिल्में छोड़ मोहसिन से शादी कर पाकिस्तान में बसने का इरादा कर लिया, तो वहीं मोहसिन खान ने भी रीना रॉय के प्रेम में अपना क्रिकेट करियर छोड़ दिया था। रीना राय ने 1983 में मोहसिन ने निकाह किया और बॉलीवुड को अलविदा कह पाकिस्तान जा बसीं। लेकिन न तो फिल्में ही चलीं और न ही शादी। बेटी के जन्म के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया।  हाल के दिनों में वह फिल्मी दुनिया से दूर हैं और अपनी जिंदगी में व्यस्त हैं।