पाक को पीट भारत फाइनल में

By: Jan 31st, 2018 12:08 am

अंडर-19 वर्ल्ड कप में 203 रन से मात, तीन फरवरी को खिताब के लिए आस्ट्रेलिया से भिड़ंत

क्राइस्टचर्च— शुभमन गिल (नाबाद 102) की धमाकेदार शतकीय पारी के बाद इशान पोरेल(17 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर युवा भारतीय लड़ाकों ने मंगलवार को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 203 रन के बड़े अंतर से हरा आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां वह खिताब के लिए अब आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 272 रन का स्कोर बनाया। इसके जवाब में पाकिस्तान अंडर-19 टीम 29.3 ओवर में 69 रन के मामूली स्कोर पर ढेर हो गई। भारत ने इसी के साथ विश्वकप टूर्नामेंट में फाइनल तक के सफर में अपना अपराजेय क्रम भी बरकरार रखा और वह अब खिताब के लिए माउंट मानगनुई में तीन फरवरी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगा। टीम इंडिया की जीत में उसके स्टार बल्लेबाज शुभम की फिर से अहम भूमिका रही, जिन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में रिकार्ड लगातार छठी बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया। उन्होंने 94 गेंदों में सात चौके लगाकर नाबाद 102 रन की पारी खेली। ओपनर तथा कप्तान पृथ्वी ने 41 रन और मंजोत कालरा ने 47 रन के साथ टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। शुभमन को इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ दि मैच चुना गया।

भारत का अब

तक का सफर

1988- छठा स्थान

1998- दूसरा राउंड

2000- चैंपियन

2002- सेमीफाइनल

2004- सेमीफाइनल

2006- उप विजेता

2008- चैंपियन

2010- छठा स्थान

2012- चैंपियन

2014- पांचवां स्थान

2016- उप विजेता

2018- अब फाइनल में

जीत पर फोकस

क्राइस्टचर्च— भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल पाक के खिलाफ सेमीफाइनल में अपने नाबाद शतक को करियर की विशेष पारी मानते हैं। शुभमन गिल ने कहा, मेरे हिसाब से यह पारी अब तक करियर की सबसे बड़ी पारी है। मैं पाकिस्तान जैसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ यह प्रदर्शन कर खुश हूं और यह मेरे लिए बहुत अहम भी है। मैं अपनी टीम की तरफ से तीनों प्रारूपों में खेलना चाहता हूं, लेकिन फिलहाल मेरा ध्यान आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल पर है।

कोच द्रविड़ को दिया जीत का क्रेडिट

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत द्वारा पाकिस्तान को हराने पर पूरा देश खुश है। जीत के हीरो रहे खिलाडि़यों के घरवाले भी खुश हैं। इस मौके पर पृथ्वी शाह के पिता पंकज शाह ने कहा, मुझे बेहद खुशी है कि मेरा बेटा पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा खेला। सभी ने खासकर शुभम गिल ने अच्छी बल्लेबाजी की। शाह के पिता ने कोच राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि उनके पास द्रविड़ जैसा कोच है, मुझे आगे और कुछ कहने की जरूरत नहीं है। शुभम गिल की मां ने कहा, शुभम के शतक से पूरा परिवार काफी खुश है।

बीसीसीआई करेगा सम्मानित 

नई दिल्ली— बीसीसीआई अंडर-19 विश्वकप फाइनल में पहुंची भारतीय टीम को नकद पुरस्कार देगा। कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने यह घोषणा की। खन्ना ने कहा, मैं पूरी टीम और कोच राहुल द्रविड़ को बधाई देना चाहता हूं। अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को तैयार करने में राहुल का योगदान सराहनीय रहा है। उन्हीं की बदौलत हमें इतने प्रतिभाशाली क्रिकेटरों का पूल मिल गया है। उन्होंने कहा, बीसीसीआई उन्हें नकद पुरस्कार के साथ सम्मानित करेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App