बच्चों के लिए पोषाहार योजना का शुभारंभ

By: Jan 23rd, 2018 12:10 am

शिमला— हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति की और से सोमवार को राष्ट्रीय युवा दिवस  पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मौके पर जहां कार्यक्रम का उद्घाटन कर एनसीसी के छात्रों  से  सलामी ली तो वहीं कार्य्रकम में लगाए गए स्टालों का भी निरिक्षण किया। इस दौरान मुख्यअतिथि के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज व सवास्थ्य विभाग के निदेशक डा.बलदेव सिंह भी मौजूद रहे। एड्स नियंत्रण समिति की और से रेड रिबन मेले के माध्यम से लोगों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया।  बतौर मुख्यातिथि मौजूद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में एड्स से पीडि़त मरीजों की संख्या काफी चितंनीय है उन्होेेंने कहा कि प्रदेश में लोगों को एचआईवी के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।  मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राज्य एडस नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित जागरूकता अभियान के दौरान  राज्य में एचआईवी पॉजीटिव के साथ रहने वाले बच्चों के लिए पोषाहार योजना का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि यह पहल 18 साल तक के लगभग 400 एचआईवी पोजीटिव पाए  गए युवाओं को  पौष्टिक आहार प्रदान करने और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होंगे।

एचआईवी जांच के दो वाहनों को भी किया रवाना

हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति की और से आयोजित राज्य स्तरीय इस कार्य्रकम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दो एच आईवी जांच वाहन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जानकारी के अनुसार इन गाडि़यों द्वारा प्रदेश भर में एचआईवी मरीजों की जांच की जाएगी व उन्हें जागरूक भी किया जाएगा।

दौड़ में हरि सिंह को 31 हजार इनाम

हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को ऐतिहासिक रिज मैदान पर हाफ  मैराथन भी आयोजित की गई। हाफ  मैराथन में पुरुष वर्ग की 21 किलोमीटर की हाफ  मैराथन में प्रथम स्थान हरि सिंह, पुत्र खुशहाल सिंह, हैदराबाद, को 31 हजार रुपए, द्वितीय स्थान सुभाष चंद्र पुत्र सुरजा राम राजस्थान को 21 हजार रुपये, तृतीय स्थान राजेश कुमार, पुत्र  मेला राम, देहरादून को 11 हजार, चौथे स्थान पर गुरप्रीत पुत्र नारायण सिंह, करनाल को आठ हजार, पांचवें स्थान पर सावन भरवाल पुत्र कुलदीप सिंह को छह हजार रुपए तथा छह अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में दो-दो हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। वहीं महिलाआें की दस किलोमीटर की मैराथन में प्रथम स्थान सीमा देवी सपुत्री  राजकुमार होशियारपुर निवासी को 21 हजार रुपए, द्वितीय स्थान गार्गी सपुत्री कमल देव, धर्मशाला को 11 हजार, तृतीय स्थान अर्पिता पुत्री  अनिल सेनी, मुज्जरनगर को आठ हजार रुपए की राशि प्रदान की गई। वरिष्ठ नागरिकों की तीन किलोमीटर की दौड़ में प्रथम स्थान  परमाराम चौधरी, मंडी, दूसरा स्थान अमर सिंह खनौडि़या, जोगिंद्रनगर मंडी, तीसरा स्थान एमएस खान मलेरकोटला ने प्राप्त किया। वरिष्ठ नागरिकों की दौड़ में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपए  प्रदान किए गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App