लॉकअप हत्या मामले में सस्पेंड कांस्टेबल बहाल

By: Jan 4th, 2018 12:15 am

शिमला— लॉकअप हत्या मामले के अहम गवाह आखिर कांस्टेबल दिनेश शर्मा को इनसाफ मिल गया है। दिनेश को पुलिस विभाग ने बहाल कर दिया है। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद विभाग ने यह फैसला किया है। दिनेश के परिजन  अरसे से उसे बहाल करने की मांग कर रहे थे और हाल ही में उसकी मां ने मुख्यमंत्री के सामने भी यह मामला रखा था। देर से ही सही दिनेश को बहाल किया गया है। प्रदेश के सबसे चर्चित कोटखाई छात्रा गैंगरेप-मर्डर मामले से जुड़े लॉकअप हत्या मामले में सस्पेंड चल रहे कांस्टेबल दिनेश शर्मा को बहाल करने के आदेश बुधवार को पुलिस विभाग की ओर से जारी किए गए। दिनेश को फिलहाल पुलिस लाइन कैथू में ड्यूटी में रखा गया है। देर से ही सही दिनेश शर्मा को इनसाफ मिल गया है। दिनेश शर्मा को थाने में तैनात कुछ अन्य पुलिस कर्मियों के साथ तत्कालीन पुलिस अधीक्षक द्वारा निलंबित किया गया था। हालांकि सीबीआई जांच में बाद में लॉकअप हत्या मामले में पुलिस की भूमिका ही संदिग्ध पाई गई थी। सीबीआई जांच में साफ हो चुका था कि लॉकअप में सूरज की मौत पुलिस की प्रताड़ना से हुई थी। जाहिर है कि इस मामले में दिनेश शर्मा की कोई लापरवाही नहीं थी,  लेकिन इसके बावजूद  पुलिस विभाग ने उसको समय रहते बहाल नहीं किया। बीते दिन दिनेश की मां ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष अपने बेटे के मामले को रखा था। इसके बाद अब जाकर पुलिस विभाग ने दिनेश को बहाल कर दिया है। इसके साथ ही थाने में उस रात को तैनात मुंशी को भी पुलिस विभाग की ओर से बहाल कर दिया गया है।

अहम गवाह है दिनेश शर्मा

कोटखाई पुलिस थाने में हुई सूरज की हत्या के मामले में दिनेश शर्मा अहम गवाह है। दिनेश ने अपने बड़े अफसरों के दबाव के आगे न झुकते हुए अहम बयान दिया था कि सूरज की हत्या उसके साथी राजू ने नहीं की, बल्कि सूरज को पुलिस के कुछ कर्मचारी लॉकअप से निकालकर थाने की ऊपरी मंजिल में ले गए थे। इस दौरान सूरज की मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि कोटखाई छात्रा गैंगरेप-मर्डर मामले में पुलिस के विशेष जांच दल ने एक स्थानीय युवक के अलावा पांच अन्य मजदूरों को गिरफ्तार किया था। इनमें से एक सूरज नामक नेपाली युवक की 18 जुलाई को थाने के लॉकअप में मौत हो गई। इस रात संतरी के तौर पर दिनेश शर्मा थाने में तैनात था। हालांकि पुलिस टार्चर की वजह से सूरज की मौत हुई थी, इसके बावजूद पुलिस अधिकारियों ने दिनेश शर्मा पर दवाब डालकर सूरज के साथी राजू के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करवाया। लेकिन बाद में सीबीआई जांच शुरु होने पर कांस्टेबल दिनेश ने सब कुछ उगल लिया और इससे इस केस में नया मोड़ आ गया।

गेस्ट हाउस भी   उपलब्ध करवाया

पुलिस विभाग की ओर से कांस्टेबल निदेश शर्मा को फिर से कैथू लाइन में गेस्ट हाउस उपलब्ध करवाया गया है।  परिजनों की ओर से भी दिनेश की जान को खतरे का अंदेशा जताया था और सीबीआई की ओर से भी सुरक्षा उपलब्ध करवाने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद दिनेश शर्मा को पुलिस लाइन कैथू के गेस्ट हाउस में कमरा उलब्ध करवाया गया था, लेकिन बताया जा रहा है कि कैथू लाइन में तैनात कुछ पुलिस अधिकारियों ने उसको वहां से शिफ्ट कर दिया था। इस पर बवाल मच गया था। मदद सेवा ट्रस्ट  ने बीते दिन यह मामला एसपी शिमला के ध्यान में यह मामला लाया था। इस पर एसपी  ने पुलिस अधिकारियों को इस मामले में निर्देश दिए। ऐसे में अब उसकी पत्नी भी गेस्ट हाउस में रह सकेगी। मदद सेवा ट्रस्ट संस्था की अध्यक्षा तुनजा थापटा और अन्य पदाधिकारियों ने दिनेश शर्मा को बहाल करने और उसको गेस्ट हाउस उपलब्ध करवाने के फैसले का स्वागत किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App