CAT 2018: आई. आई. एम्. के अलावा टॉप 5- बी- स्कूल की संभावित कट-ऑफ

By: Jan 24th, 2018 12:47 pm

CAT 2018: आई. आई. एम्. के अलावा टॉप 5- बी- स्कूल की संभावित कट-ऑफ

8 जनवरी की सुबह CAT 2017 के परिणाम घोषित हुएI तक़रीबन 20 विद्यार्थियों ने 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किये. कैट में प्राप्त किये गए अच्छे अंक आप के लिए देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करते हैं. ये अंक आई. आई. एम्. में प्रवेश के लिए भी मान्य हैं जिनका अपना अपना चयन मानदंड है.

अपितु, सीटों की सीमित संख्या होने के कारण, कई उम्मीदवार जो अच्छे अंक ले आते हैं फिर भी चयनित उमीदवारो में अपना स्थान नहीं बना पाते. पर उनके सपने यही खत्म नहीं होते, उनके लिए, निराश होने की कोई वजह नहीं है क्यों देश में न जाने कितने उच्च कोटि के संस्थान मौजूद हैं जो प्रथम श्रेणी की कैंपस प्लेसमेंट्स उपलब्ध करते हैं. दरअसल, इनमे कई सारे ऐसे जिन्हे नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क ने आई आई एम् से भी ऊंची रैंकिंग से नवाज़ा है. यहाँ 5 टॉप बी स्कूल्ज की लिस्ट है जो आपको उच्च श्रेणी की शिक्षा उपलब्ध करने के लिए कैट स्कोर से प्रवेश स्वीकार करते हैं.

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज- दिल्ली विश्वविद्यालय

फैकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज  विश्व के सबसे उच्च श्रेणी के संस्थान में से एक है. ऍफ़. एम्. एस. पिछले 50 वर्षो से भारत की शिक्षा व्यवस्था में योगदान कर रहा है और न जाने कितने उल्लेखनीय पूर्व छात्र यहाँ से शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं. मात्र 10,000 रूपए की वार्षिक फीस की वजह से ये इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट के छात्रों के लिए काफी फायदे का सौदा है. ऍफ़. एम्. एस., एमबीऐ, पीएचडी, एग्जीक्यूटिव एमबीऐ और एग्जीक्यूटिव एमबीऐ (हेल्थ्केयर मैनेजमेंट ) जैसे कोर्सेज उपलब्ध करता है.

एमबीऐ प्रोग्राम

ये एक फुल टाइम मैनेजमेंट कोर्स है जिसकी अवधी 2 वर्ष की है. इसकी जी डी पी आई के लिए छात्र सेक्शनल स्कोर्स की समग्र गणना के आधार पर चयनित किये जाते हैं:
मात्रात्मक क्षमता: 30 प्रतिशत
डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क: 30 प्रतिशत
मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ: 40 प्रतिशत
इस साल जनरल केटेगरी के लिए समग्र गणना की अंदाज़न कट- ऑफ 52.98% है. पर, अगर आप महिला हैं तो कैट 2018 कट- ऑफ की समग्र गणना के बाद आपको 3 प्रतिशत का अतिरिक्त लाभ मिलेगा.
इस के लिए कुल सीटों की संख्या: 200
2017 में कैंपस चयन के दौरान प्रस्तावित लगभग पैकेज: 20.60 लाख प्रति-वर्ष
अगर आप के पास किसी भी क्षेत्र की मास्टर्स डिग्री है, तो आप डाक्टरल प्रोग्राम के लिए योग्य हैं.
इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या: 30

एमबीऐ एग्जीक्यूटिव एंड एमबीऐ एग्जीक्यूटिव (हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन )

अगर आप के पास एक एग्जीक्यूटिव या ग्रेजुएशन के बाद किसी सरकारी या पंजीकृत संस्थान में एक एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम करने का काम से काम 5 वर्ष का अनुभव है तो आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. चयन प्रक्रिया में एक जनरल एबिलिटी टेस्ट भी होगा जिसे ऍफ़.एम्.एस. अलग आयोजित करेगा.
एम्.बी.ऐ एग्जीक्यूटिव के लिए कुल सीटों की संख्या 172 है जबकि एमबीऐ एग्जीक्यूटिव (हेअल्थ्केयर एडमिनिस्ट्रेशन) के लिए कुल सीटों की संख्या 42 है.

मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, गुडगाँव (एम्.डी.आई)

एम्.डी.आई. गुडगाँव एक निजी संसथान है जिसने काफी कम वक्त में अपना स्थान देश के टॉप संस्थानों में अपना नाम दर्ज करा
लिया. 1973 में स्थापित होने के बाद से इस संसथान ने व्यापार क्षेत्र को न जाने कितने होनहार मैनेजर्स दिए हैं. ये पहला ऐसा
संसथान है जिसे 2005 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुयी.

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पी.जी.पी.एम्.)

दो वर्ष की अवधी वाला ये कोर्स उम्मीदवारों को डिप्लोमा प्रमाण पत्र से नवाजता है. चयन प्रकिर्या सिर्फ कैट के अंक और एप्लीकेशन फॉर्म से संपन्न होती है. पिछले वर्ष के चयनित छात्रों के लगभग अंक 94.93 प्रतिशत थे. इस वर्ष उम्मीद है की इन अंको में ०.45% का इजाफा होगा और साथ ही साथ एक्सऐटी के अंक भी स्वीकार किये जाएंगे.

कोर्स की कुल फीस 19,80,720 रूपए मात्र/-

इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या: 60

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन ह्यूमन रिसोर्सेज (पी.जी.पी.- एच.आर.)

ये भी ह्यूमन रिसोर्स में मैनेजमेंट का दो वर्ष का कोर्स है. उम्मीदवारों का चयन कैट स्कोर्स और आवेदन पात्र के आधार पर किया
जाता है.
कोर्स की कुल फीस: 19,80,720 रूपए मात्र/-

कुल सीटों की संख्या : 60

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन इंटरनेशनल मैनेजमेंट (पी.जी.पी.-आई.एम्.)

इस कोर्स के समापन पर छात्रों को इ.एस.सी.पी. यूरोप द्वारा मान्य पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट और एम्.आई.एम् (मास्टर्स इन इंटरनैशनल मैनेजमेंट) से नवाज़ा जाएगा.

इस कोर्स की कुल फीस: 23,96,4०० रूपए मात्र/-
सीटों की कुल संख्या: 45
कैंपस प्लेसमेंट 2017 में प्रस्तावित लगभग वार्षिक पैकेज: 18.89 लाख रूपए प्रतिवर्ष

एम्.डी.आई. गुडगाँव द्वारा उपलब्ध अन्य कोर्सेज:

एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम:

एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम के अंतर्गत, नेशनल मैनेजमेंट प्रोग्राम (ऍन.एम्.पी.), पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन एनर्जी मैनेजमेंट (पी.जी.पी.-
एनर्जी मैनेजमेंट), पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन पब्लिक पालिसी मैनेजमेंट (पी.जी.पी.-पी.पी.एम्.) और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन
मैनेजमेंट (पार्ट-टाइम) आते हैं. ऍन.एम्.पी. एक 15 महीने का कोर्स है और इ.इस.सी.पी.- यूरोप की पार्टनरशिप के साथ कंसोर्टियम एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम (कंसोर्टियम एग्जीक्यूटिव एम्.बी.ऐ.) के रूप में उभरा है.
इसका मुख्य लक्ष्य छात्रों को समग्र व्यापार के दृष्टिकोण से अवगत करना है. पी.जी.पी.- एनर्जी मैनेजमेंट ऊर्जा विकास उद्योग के अनुसार संरचित कोर्स है.
इसमें एडमिशंस कैट, एम्.डी.आई. टेस्ट और जी.मैट के जरिये लिए जाते हैं.
कोर्स की कुल फी 13,79,1०० रूपए मात्र है/-

फेलोशिप प्रोग्राम्स (पी.एच.डी.)

इस कोर्स का मुख्य लक्ष्य कार्यरत और गैर आवासीय लोगो की विद्वानिया आकांक्षाओं को पूरा करना है. ज्यादातर प्रत्याशी अपने अपने कार्यस्थलों से ही इस कोर्स को जारी रखते हैं.

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (ऍन.आई.टी.आई.इ.)

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग  को कभी नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रेनिंग इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग
(ऍन.आई.टी.आए.इ.) के नाम से जाना जाता था, जो की कभी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हुआ करता था, पर अब एक पुरे मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में तब्दील हो चूका है. ये मुंबई में स्थापित है और दो वर्ष का एम्.बी.ऐ. डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध करता है.
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट (पी.जी.डी.आई.एम्.) आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा होंगे. इस कोर्स को उद्द्योगो के मापदंडो के अनुसार साँचा गया है. पी.जी.डी.आई.एम्. के कोर्स के वर्गीकरण में अंतरराष्ट्रीय संबंध, उद्योग सहयोग, प्रायोजित शोध आते हैं. ये एक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम है जिसमे कैट स्कोर के जरिये एडमिशंस लिए
जाते हैं. इस साल जनरल केटेगरी की अंदाज़न कट- ऑफ ९७% है.
इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या: 24

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंडसट्रिअल सेफ्टी एंड एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट (पी.जी.डी.आई.एस.इ.एम्.)

ये कोर्स स्थायी व्यापार विकास पे ध्यान देता है और पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक प्रभावों के विश्लेषण के लिए उपयुक्त
दृष्टिकोणों का उपयोग करता है। यह एक पोस्ट ग्रेजुएट आवासीय प्रोग्राम है जो मान्य कैट स्कोर के माध्यम से प्रवेश की अनुमति देता है। इस साल सामान्य श्रेणी का कट-ऑफ 86 प्रतिशत है।
इस कोर्स के लिए कुल सीटों की संख्या: ३९
कुल पाठ्यक्रम शुल्क INR 8, 10, 000 है।

2017 में कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से औसत पैकेज (सीटीसी) प्रस्तावित किआ गया : प्रतिवर्ष 18.31 लाख रुपये
एनआईटीआईई द्वारा प्रस्तुत अन्य कार्यक्रमों में शामिल हैं:

● पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इन्डस्ट्रीअल इंजीनियरिंग (पी.जी.डी.आई.इ.)
● पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट (पी.जी.डी.पी.एम्.)
● पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैन्युफैक्चरिंग मैनेजमेंट (पी.जी.डी.एम्.एम्.)
पी.जी.डी.आई.ई., पी.जी.डी.पी.एम. और पी.जी.डी.एम.एम. पोस्ट ग्रेजुएट आवासीय प्रोग्राम हैं जो गेट के वैध स्कोर के माध्यम से
प्रवेश की अनुमति देते हैं।

फेलो डाक्टरल प्रोग्राम (ऍफ़.पी.):

यह उम्मीदवारों के लिए एक डॉक्टरेट कार्यक्रम है जो अनुसंधान में रुचि रखते हैं। यह एक ऐसा पाठ्यक्रम है जो विभिन्न क्षेत्रों मैं
अनुसन्धन के अवसर उपलब्ध करता है, जैसे की औद्दोगिक और सामाजिक मुद्दों के व्यापक स्टार को कवर करता हैी हर साल छह फैलोशिपों का औसत दिया जाता है।

एस.पी. जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई

एस.पी. जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, , मुंबई भारत के वित्तीय केंद्र, मुंबई के केंद्र में एक स्वायत्त प्रबंधन संस्थान है। यह कई पूर्णकालिक, दीर्घकालिक और अल्पावधि पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पूर्णकालिक दो साल के आवासीय पाठ्यक्रम में शामिल हैं:

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पी.जी.डी.एम्.)

ये प्रोग्राम कैट, एक्सएटी, और जीमैट जैसे विभिन्न प्रवेशद्वारों के स्कोर को स्वीकार करता है। पात्रता मानदंड में किसी भी वर्गीकरण पर न्यूनतम तीन वर्षों का ग्रेजुएट होना शामिल है, कार्य अनुभव अनिवार्य नहीं है पीजीडीएम में कैट स्कोर की उम्मीद 85 प्रतिशत है
और अनुभागीय कट-ऑफ 70 प्रतिशत है I

इस प्रोग्राम के लिए कुल सीटों की संख्या: 240
कुल पाठ्यक्रम शुल्क नर 16, 25, 000 है।
2017 में परिसर प्लेसमेंट के माध्यम से प्रस्तावित औसत पैकेज (सीटीसी): प्रति वर्ष 22.24 लाख रुपये

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पी.जी.पी.एम्.)

ये प्रोग्राम कैट, एक्सएटी, और जीमैट जैसे विभिन्न प्रवेशद्वारों के स्कोर को स्वीकार करता है। पात्रता मानदंड में न्यूनतम तीन वर्षों के ग्रेजुएशन के साथ पांच साल का कार्य अनुभव होना जरुरी है । इस कोर्स के लिए छात्रों को स्वीकार करते समय अभ्यर्थी के हितों,उपलब्धियों और अतिरिक्त पाठ्यक्रमों को भी ध्यान में रखा जाता है।

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम फॉर वूमेन (पी.जी.एम्.पी.डब्लू.)

यह अनोखा प्रोग्राम उन महिलाओं को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है, जो एक ब्रेक के बाद मुख्यधारा के कॉर्पोरेट नौकरियों में वापस जाने की इच्छुक हैं।

ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम (जी.एम्.पी., पूर्व-नाम पी.जी.सी.आई.एम्.)

ये प्रोग्राम कैट, एक्सएटी, जीमैट और जीआरई जैसे कई प्रवेश द्वार स्वीकार करता है। पात्रता मानदंड में न्यूनतम तीन वर्षों का स्नातक होना चाहिए, किसी भी विषय में कम से कम दो वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। इस कोर्स में उम्मीदवारों को एस.पी.जे.आई.एम.आर में शुरू करने और भागीदार अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों में शिक्षा जारी रखने का अवसर मिलता है

फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (ऍफ़.पी.एम्.)

यह कार्यक्रम उन उम्मीदवारों के लिए है जो विचार करने वाले नेता बनने के लिए तैयार हैं और अगले जनरल शैक्षिक शोधकर्ताओं के रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं।

एस.पी.जे.आई.एम.आर द्वारा पेश किए गए कई अन्य प्रबंधन कार्यक्रम हैं, जैसे पारिवारिक व्यवसायिक व्यवसाय कार्यक्रम, सामाजिक क्षेत्र के कार्यक्रम, उद्यमिता कार्यक्रम, वैश्विक कार्यक्रम और कार्यकारी प्रबंधन और शिक्षा कार्यक्रम जैसे विशेष रुचियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

शैलेश जे. मेहता स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई

आईआईटी बॉम्बे ने 1995 में एस.जे.एम.एस..एम. की स्थापना की, जिसे प्रबंधन शिक्षा के साथ इंजीनियरों को कल के नेता बनने और अंतःविषय शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए रास्ता तैयार करने के लिए बनाया गया। इस संसथान का एक फ़ेलोशिप कोर्स इच्छुक उम्मीदवारों और शोधकर्ताओं के लिए समर्पित है.

मास्टर ऑफ़ मैनेजमेंट प्रोग्राम:

यह एस.जे.एम.एस.ओ.एम. का एक प्रमुख दो साल का पूर्णकालिक कार्यक्रम है I जिनके पास स्नातक स्तर पर न्यूनतम 60% है और एक वैध कैट स्कोर है वो योग्य उम्मीदवार हैं। सामान्य श्रेणी के लिए अंदाज़न कट-ऑफ 90 प्रतिशत है

इस प्रोग्राम के लिए कुल सीटों की संख्या: 123
कुल पाठ्यक्रम शुल्क INR 2, 29,600 है।
2017 में कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से औसत पैकेज (सीटीसी) की पेशकश की गई: प्रति वर्ष 24.48 लाख रुपये

Source: Collegedunia.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App