आज हिलेगा हिमाचल

By: Feb 8th, 2018 12:20 am

मॉकड्रिल की तैयारियां पूरी, सचिव ने टीम को चौकस रहने के दिए निर्देश

शिमला— हिमाचल में गुरुवार को रेक्टर स्केल पर आठ पैमाने का भूकंप आएगा, जिससे निपटने के लिए पूरी सरकार ने सभी जिले मुस्तैद कर दिए हैं। सभी उपायुक्तों को इसके लिए अतिरिक्त एहतियात बरतने के साथ-साथ संबंधित टीम को सुबह से ही चौकस करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल गुरुवार को पहली बार प्रदेश में 12 जिलों में एक साथ भूकंप से निपटने के लिए मॉकड्रिल की जा रही है। इसका आधार यही है कि यदि प्रदेश में रेक्टर स्केल पर आठ का भूकंप आता है तो क्या होगा। तैयार फोर्स उससे कैसे निपट सकती है। हालांकि एनडीएमए काफी पहले स्पष्ट कर चुकी है कि यदि इतनी बड़ी शक्ति का भूकंप हिमाचल में आता है, तो शिमला जैसे शहर व इसके उपनगर धूल में मिल सकते हैं। एनडीएमए का सीधा इशारा राजधानी के उपनगरों की तरफ से जहां व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं बची है। इस अभ्यास की तैयारियों के सिलसिले में मुख्य सचिव विनीत चौधरी की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने कहा कि यह मॉक अभ्यास एक गंभीर अभ्यास होगा, जिसके दौरान किसी भी प्रकार की आपदा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने और इसका परीक्षण करने में सहायता मिलेगी। आपदा प्रबंधन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया अत्यंत आवश्यक है। किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारी व प्रतिक्रिया आवश्यक है, जिसमें सभी का सहयोग होना चाहिए। इस अभ्यास के दौरान आपदा के समय राज्य आपदा प्रबंधन योजना, जिला आपदा प्रबंधन योजना और विभागीय स्तर की आपदा योजनाओं की क्षमता का भी पता चल पाएगा। इस अभ्यास के दौरान राज्य स्तरीय आपातकालीन आपरेशन केंद्र राज्य सचिवालय में स्थापित किया जाएगा, जिसका पर्यवेक्षण वह स्वयं करेंगे, जबकि जिला स्तर पर संबंधित जिला मुख्यालयों पर केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जिनका निरीक्षण जिलाधीश करेंगे। इस मॉकड्रिल का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, सेना, आईटीबीपी और एसएसबी के परामर्शी एवं पर्यवेक्षक करेंगे। प्रधान सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन ओंकार शर्मा ने कहा कि आठ फरवरी को प्रदेश में चौथी बार वृहद मॉक अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। मॉक अभ्यास सायरन अथवा ध्वनि के साथ आरंभ होगा और दो मिनट की अवधि तक

जारी रहेगा। इस दौरान

सरकारी कार्यालयों के सभी कर्मचारी, स्कूलों व कालेजों के विद्यार्थी सुरक्षा के लिए उचित उपाय अपनाएंगे और उसके उपरांत उन्हें भवनों से बाहर निकाला जाएगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरिष्ठ विशेषज्ञ मेजर जनरल डा. वीके नाइक ने इस अवसर पर राज्य सचिवालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से टेबल टॉप अभ्यास आयोजित किया, जिसमें एनडीआरएफ, सेना, वायु सेना, आईटीबीपी और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। मॉकड्रिल के आयोजन को लेकर विस्तृत प्रस्तुतीकरण भी दिया।

आज रात 12 बजे आएगा भूकंप

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के विशेष सचिव डीसी राणा ने कहा कि आईआईटी मुंबई, आईआईटी मद्रास और एनडीएमए के अध्ययन के अनुरूप भूकंप का परिदृश्य सृजित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत यह माना जाएगा कि सात फरवरी को रात 12 बजे प्रदेश में रेक्टर पैमाने पर आठ मैग्निट्यूड का भूकंप आया है, जिसका केंद्र मंडी जिला का सुंदरनगर है। यह अभ्यास एनडीएमए और सैन्य कर्मचारियों के सहयोग से आयोजित किया जाएगा, जिससे आपदा संबंधी तैयारियों में पाई जाने वाली कमियां दूर करने में मदद मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App