एमएसडब्ल्यू सेवाभाव का करियर

By: Feb 21st, 2018 12:20 am

यदि आपका उद्देश्य केवल धन कमाना नहीं है और आप खुद की बेहतरी के साथ समाज की सेवा भी करना चाहते हैं, तो समाज कार्य एक आदर्श करियर है। अगर आप के भीतर सेवाभाव है और लीक से हटकर कुछ करने की चाह है तो यह क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है…

व्यावसायिक सामाजिक कार्यकर्ता सामुदायिक जीवन के प्रत्येक पक्ष, वृद्धाश्रमों, अनाथालयों, स्कूलों, अस्पतालों, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक, कारागारों, निगमों तथा अनेक सार्वजनिक एवं निजी एजेंसियों में होते हैं, जो जरूरतमंद व्यक्तियों तथा परिवारों की सेवा करते हैं। सामाजिक कार्य केवल अच्छे कार्य करने तथा शोषित व्यक्तियों की सेवा करने तक ही सीमित नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में यह एक व्यवसाय के रूप में उभरा है। वास्तव में यह कोई परंपरागत व्यवसाय नहीं है, बल्कि निरंतर बढ़ती जा रही विकलांगता, निर्धनता, मानसिक रोग स्वास्थ्य, वृद्धावस्था से जुड़ी समस्याओं आदि मामलों के साथ ही सामाजिक कार्य आज हमारे समाज की महत्त्वपूर्ण जरूरत बन गया है। यदि आप भावात्मक पूर्ति के लिए कोई व्यवसाय चुनने के इच्छुक हैं और आपका उद्देश्य केवल धन कमाना नहीं है, तो यह आप के लिए एक आदर्श करियर होगा। अगर आपमें सेवाभाव है और लीक से हटकर कुछ करने की चाह है, तो यह करियर आपका इंतजार कर रहा है। फिलहाल पूरे विश्व को ऐसे समाज सेवकों की जरूरत है, जो जागरूक हों और जिनमें निःस्वार्थ सेवा करने की भावना हो। अगर इस क्षेत्र की ओर अपने कदम बढ़ाना चाहते है, तो बहुत से ऐसे केंद्र हैं जहां ड्रग्स की लत से पीडि़त लोगों को नए जीवन की राह पर लाया जाता है।

बहुत से अनाथ आश्रम, काउंसिलिंग सेंटर आदि हैं, जहां से आप इस नेक काम की शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी एनजीओ के साथ भी कार्य कर सकते हैं। समाज कार्य का व्यवसाय आमदनी से कम भावना से ज्यादा जुड़ा हुआ है। अगर आपके दिल में किसी के प्रति दया भाव या सेवा भाव है, तभी आप इस प्रोफेशन के साथ जुड़ सकते हैं। आज की स्वार्थी दुनिया में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलेगा कि कोई किसी के प्रति सेवा भाव रखता हो। इसीलिए तो यह व्यवसाय सबसे हट के है, सबसे अलग है और यही एक ऐसा कार्यक्षेत्र है जिसमें पैसे के साथ-साथ नाम भी है।

रोजगार के अवसर

भारत में व्यवसाय के रूप में सामाजिक कार्य बहुत पहले ही अपने प्रारंभिक काल को पार कर चुका है और पिछले कुछ दशकों में यह एक अत्यधिक डिमांडिंग व्यवसाय बनकर उभरा है। व्यावसायिक सामाजिक कार्यकर्ता विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों, एनजीओ तथा सरकारी मंत्रालयों में प्रशासनिक, प्रबंधन तथा नीति नियोजक के पदों पर रोजगार पाते हैं। अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भी रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। औद्योगिक तथा वाणिज्यिक इकाइयां भी सामाजिक कार्यकर्ताओं की सेवाएं लेती हैं।

इस क्षेत्र में किए जाने वाले कोर्स

  1. बीएसडब्ल्यू या सोशल वर्क में बीए, जो कि 3 साल का कोर्स है। इस कोर्स के लिए 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  2. एमएसडब्ल्यू या सोशल वर्क में एमए, यह 2 साल का कोर्स है। इसके लिए स्नातक डिग्री होना जरूरी है। इन कोर्स के साथ ही आप इस क्षेत्र में एमफिल या पीएचडी भी कर सकते हैं।

व्यावसायिक सामाजिक कार्यकर्ता के लिए अपेक्षित कौशल

* परियोजना प्रस्ताव तैयार करना

* प्रबंधन सूचना प्रणाली  बनाना

* परियोजना कार्यान्वयन की योजना बनाना

* रिपोर्ट लेखन एवं मूल्यांकन प्रस्तुति

* मासिक योजना तथा बजट बनाना

* प्रशिक्षण कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित करना

* अधिक घंटों तक कार्य करना और व्यापक दौरे करना

शैक्षणिक योग्यता

इस करियर में पदार्पण के लिए 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। उसके बाद ही आगे की पढ़ाई कर उच्च डिग्रियां प्राप्त की जा सकती हैं।

प्रमुख समाजसेवी संगठन

* यूनिसेफ

* यूएनडीपी

* केयर

* डब्ल्यूडब्ल्यूएफ

* प्रथम

* स्माइल

* मुस्कान

* सेवा भारती

* अजीम प्रेमजी फाउंडेशन

आमदनी अलग-अलग

इस कार्यक्षेत्र में आय के स्रोत अलग-अलग कार्यक्षेत्र और संगठनों पर निर्भर करते हैं। फिर भी कम से कम 10 हजार और दो से तीन साल के बाद 20 हजार तक वेतन  मिल जाता है। जो लोग विदेशी संगठनों से जुड़े होते हैं उनकी आमदनी तो काफी अच्छी होती है।

प्रमुख शिक्षण संस्थान

* सेंट्रल यूनिवर्सिटी, हिमाचल प्रदेश

* इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ  सोशल वेलफेयर एंड बिजनेस मैनेजमेंट, कोलकाता

* टाटा इंस्टीच्यूट ऑफ  सोशल साइंस, मुंबई

* एमएसएस कालेज, नागपुर (महाराष्ट्र)

* चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ (उप्र)

* महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी

* असम विश्वविद्यालय, सिल्चर (असम)

सामाजिक कार्यकर्ता के कार्य

सामाजिक कार्यकर्ता व्यक्तियों को निर्धनता, भेदभाव, व्यसन, शारीरिक बीमारी, तलाक, बेरोजगारी, शैक्षिक समस्याओ, अक्षमता तथा मानसिक बीमारी जैसी जीवन की कुछ अत्यधिक कठिन चुनौतियों का सामना करने में सहायता करते हैं। वे संकट का निवारण करते हैं और दैनिक जीवन के तनावों का अधिक प्रभावी रूप से सामना करने में व्यक्तियों तथा परिवारों को परामर्श देते हैं। सामाजिक कार्य एक ऐसा व्यवसाय है, जो जीवन की एक उन्नत गुणवत्ता के लिए निवारक तथा पुनर्स्थापन कार्य के इच्छुक व्यक्तियों, परिवारों तथा समुदायों को सेवाएं देता है, जो सामाजिक वातावरण में सामाजिक एवं भावनात्मक विकास पर केंद्रित होता है। सामाजिक कार्य का आयाम राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय है। यह व्यवसाय सामाजिक न्याय में भी सहयोगी है।

सफलता के लिए समाज को समझना जरूरी

समाज कार्य में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने शबाब अहमद से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

प्रो. शबाब अहमद

सेंट्रल यूनिवर्सिटी, धर्मशाला

एक विषय के रूप में मास्टर ऑफ सोशल वर्क की मांग पूरी दुनिया में है। इसका क्या कारण है?

यह विषय सामाजिक सेवा से जुड़ा है और इस क्षेत्र में मानवीय मूल्यों की बात होती है। सेवा के साथ- साथ आप पैसा भी कमा सकते है।

एमएसडब्ल्यू में किन बिषयों के बारे में बताया जाता है?

सोशोलॉजी, साइकोलॉजी, अर्थशास्त्र, प्रंबधन  आदि विषयों के बारे में एमएसडब्ल्यू में जानकारी दी जाती है

इस फील्ड में करियर बनाने वाले युवा के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

किसी भी संकाय से स्नातक होना अनिवार्य रहता है। उसके बाद आगे उच्च डिग्रियां प्राप्त की जा सकती हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में हैं?

सामाजिक संस्थाओं, मनोविज्ञान, कारपोरेट क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।

कहीं रोजगार मिलने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

इसमें निर्भर करता है कि किस क्षेत्र में आपको जॉब मिली है। नियमित क्षेत्र में रोजगार मिलने पर 12 से 15 हजार जबकि कारपोरेट व सीएसआर में 40 हजार तक आरंभिक वेतन मिल जाता है।

जो युवा इस फील्ड को अपनाना चाहते हैं, उनमें क्या व्यक्तिगत गुण होने चाहिएं?

यह लोगों से जुड़ा हुआ क्षेत्र है। इसमें आपको समझदारी, जिज्ञासा, अपने विषय के साथ सहनशीलता, मानसिक और शारीरिक रूप से समाज सेवा के लिए तैयार होना आवश्यक है।

समाज सेवा के करियर को चुनने वाले युवाओं को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

इस क्षेत्र में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों के बीच जाकर काम करना पड़ता है। शुरुआती दौर में युवाओं को टीम के साथ काम करने को नहीं मिलता है और कई बार रिस्क भी रहता है। अधिक मेहनत और सच्ची लगन से ही इस क्षेत्र में कार्य किया जा सकता है।

इस क्षेत्र को रोजगार के तौर पर अपनाने वाले युवाओं के लिए कोई पे्ररणा संदेश?

रोजगार के नजरिये से इस क्षेत्र से ज्यादा पैसा किसी भी क्षेत्र में नहीं है, लेकिन इस के लिए युवा वर्ग को समाज को समझना आवश्यक रहता है। इस क्षेत्र में किताबी बातों को असल जिदंगी में उतारना पड़ता है। इस सेक्टर में प्रतिदिन कुछ नया भी सीखने को मिलता है।

— नितिन राव, धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App