पहला वनडे आज

By: Feb 1st, 2018 12:10 am

डरबन में द. अफ्रीका के खिलाफ जीत से सीरीज का आगाज करने उतरेगा भारत

डरबन— टेस्ट सीरीज में हुई चयन गड़बड़ी, बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और अति-आक्रामकता जैसी गलतियों को सुधारते हुए विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में जीत के साथ आगाज करने उतरेगी। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका से तीन टेस्टों की सीरीज में 1-2 से हार मिली थी, लेकिन आखिरी टेस्ट में जिस तरह भारतीय टीम ने मैच हाथ से निकल जाने के बावजूद 63 रन से जीत अपने नाम कर पासा पलटा, इससे सबका मनोबल बढ़ा है और वह निश्चित ही इस लय को वनडे सीरीज में भी बरकरार रखेगी। मेहमान टीम का वैसे डरबन के किंग्समीड मैदान पर वनडे में रिकार्ड अच्छा न रहा हो, लेकिन टीम ने इस प्रारूप में पिछले लगभग दो साल में शानदार प्रदर्शन किया है। यदि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज जीतती है तो यह उसकी लगातार नौंवी सीरीज जीत होगी। इसी के साथ वह रैंकिंग में भी टेस्ट के बाद वनडे में दुनिया की नंबर वन टीम बन जाएगी। मेहमान टीम के लिए हालांकि इस बार बल्लेबाजी में सबसे अधिक सुधार करने की जरूरत होगी।

भारत

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर

द. अफ्रीका

फाफ डु प्लेसी (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक जेपी ड्यूमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्केल, क्त्रिस मॉरिस, लुंगी एंगिडी, एंडिल फैलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खायालिला जोंडो

वर्ल्ड कप को कोर तैयार

डरबन— इंग्लैंड में 2019 में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप के लिए अब लगभग डेढ़ साल का समय रह गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि विश्वकप के लिए टीम इंडिया का कोर तय हो चुका है। विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे की पूर्वसंध्या पर कहा, विश्वकप के लिए अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। उससे पहले कुछ ही सीरीज होनी है और कम ही मैच रह गए हैं। टीम का कोर ग्रुप लगभग तय हो चुका है, लेकिन हम सभी विकल्प आंक लेना चाहते हैं। हमें अब सिर्फ यह देखना है कि किसको किस जगह पर रखना है। विश्वकप के लिए टीम की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। विश्वकप के दौरान ऐसी परिस्थितियां होंगी, जहां आपको लगातार तेज गेंदबाजों का सामना करने पड़ेगा। विश्वकप के समय तक कुछ परिवर्तन भी हो सकते हैं, क्योंकि बहुत कुछ फार्म और फिटनेस पर निर्भर करेगा, लेकिन कोर तय हैं।

दस हजारी धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सीमित ओवरों की द. अफ्रीका के साथ सीरीज के लिए टीम के साथ जुड़ गए हैं। धोनी के पास इस सीरीज में अपने नाम कई कीर्तिमान कर सकते हैं। धोनी इस सीरीज के साथ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दस हजार रन पूरे कर सकते हैं। इसके साथ उनके पास विकेट के पीछे 400 शिकार पूरे करने का भी मौका होगा।

पहले तीन वनडे से बाहर

दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज शुरू होने से पहले ही जबरदस्त झटका लगा है। अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डिविलियर्स वनडे सीरीज के पहले तीन मैचों में नहीं खेल पाएंगे।  बता दें कि डिविलियर्स को जोहान्सबर्ग के आखिरी टेस्ट के दौरान अंगुली में चोट लगी थी। डाक्टरों की माने तो उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में दो हफ्ते लगेंगे।

डरबन में डरा रहे आंकड़े

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कभी भी द्विपक्षीय वनडे क्रिकेट सीरीज नहीं जीती है। उसने वर्ष 2010-11 में 2-3 से, 2006-07 में 0-4 से और 1992-93 में 2-5 से सीरीज हारी थी। इस बार भारत के पास फिर से भाग्य बदलने का मौका रहेगा। दूसरी ओर मेजबान टीम के धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स के चोट के कारण शुरुआती तीन मैचों से बाहर हो जाने पर भी भारत को फायदा मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App