फाहों ने कहा…गुड मार्निंग शिमला

शिमला  – जिला शिमला में बारिश-बर्फबारी का क्रम जारी है। जिला के शिमला, कुफरी, नारकंडा, मतियाना, खड़ा पत्थर और रोहड़ू के  खदराडा में मंगलवार सुबह के समय फिर से हल्का हिमपात हुआ है। वहीं दोपहर बाद भी शिमला सहित ऊपरी शिमला के कई स्थानों पर बर्फबारी जारी थी। जबकि जिला  के निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई, जिससे समूचा जिला शीतलहर की चपेट में है। बारिश-बर्फबारी के चलते शिमला का न्यूनतम तापमान लुढ़ककर शून्य डिग्री में पहुंच गया है। जिला के कुफरी, नारकंडा, खड़ा पत्थर में न्यूनतम तापमान मानइस डिग्री में चल रहा है। मौसम विभाग की माने तो जिला शिमला में बुधवार को मौसम शुष्क बना रहेगा। 15  फरवरी को जिला के एक-दो स्थानों पर फिर से बारिश-बर्फबारी होगी। जिला में 16 से 19 फरवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि जिला में बीते सोमवार रात को मौसम शुष्क रहा। मगर मंगलवार सुबह के समय फिर से बारिश-बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया जो क्रम 8.30 बजे तक जारी रहा। बीते 24 घंटों के  दौरान शिमला में 13.8 सेंटीमीटर हिमपात  हुआ।  इसके अलावा नारकंडा, कुफरी, मतियाना और खड़ा पत्थर में भी हिमपात हुआ है। शिमला में दोपहर के समय धूप भी खिली। मगर 2 बजे के बाद मौसम बिगड़ गया।

कुफरी, नारकंडा, शिमला पहुंचे सैलानी

शिमला में बर्फबारी होते ही यहां सैलानियों की आमद बढ़ गई है। मंगलवार को भी काफी संख्या में सैलानियों के शिमला, कुफरी, नारकंडा, पहुंचने की सूचना है। सैलानियों ने कुफरी, नारकंडा में बर्फ के बीच जमकर मौज मस्ती भी की। हिल्स क्वीन में सैलानियों की संख्या बढ़ने से पर्यटन कारोबार में भी तेजी आई है।ो

शिमला में निगम के 23 रूट प्रभावित

जिला शिमला में मंगलवार को भी एचआरटीसी के 23 के करीब रूट प्रभावित रहे। ऊपरी शिमला में भारी बर्फबारी के बाद अभी भी संपर्क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए ठप पड़े हुए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार साढ़े 12 बजे के बाद निगम ने बसें भेजना शुरू कर दी थी, लेकिन शाम के समय हुई बर्फबारी के चलते शाम तीन बजे के बाद निगम ने नारकंडा होते हुए रामपुर व रिकांगपिओ के लिए कोई बसें नहीं भेजी। खड़ा पत्थर भी बसों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया है। जिसके चलते रोहड़ू के लिए भी नियमित तौर पर बसें भेजी गई।