बाबा भूतनाथ को न्यूंदर

मंडी — महादेव की नगरी छोटी काशी मंडी में शिवरात्रि के जश्न में डूब गई है। महोत्सव शुरू गया है। भगवान शिव के स्वयंवर के संदर्भ में आयोजित होने वाले इस समारोह में शामिल होने को बुधवार को बाबा भूतनाथ को भी शामिल होने के लिए न्योता दिया गया। बुधवार को बाबा भूतनाथ को न्योता देने के लिए छोटी जलेब भी निकाली। माधोराय मंदिर परिसर से बाबा भूतनाथ मंदिर तक निकली जलेब की अगवाई उपायुक्त मंडी ऋग्वेद मिलिंद ठाकुर ने की। इस दौरान मंडी के प्रमुख देवताओं ने भी अपने लाव-लश्कर के साथ शिरकत की। बैंड बाजे व देववाद्ययंत्रों की गूंज से जलेब के दौरान माहौल भक्तिमय हो गया। बुधवार को प्रातः माधोराय मंदिर परिसर में हवन यज्ञ किया गया । इस दौरान मेला कमेटी अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों ने आहुति डाल पूजा-अर्चना की। इसके बाद उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने भगवान भूतनाथ की पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही मेला कमेटी अध्यक्ष एवं उपायुक्त ने टारना माता मंदिर में विराजे मंडी जनपद के आराध्य देव बड़ादेव कमरूनाग की पूजा-अर्चना की और मेले के दौरान मौसम को साफ बनाए रखने की मनोकामना की। शिवरात्रि पर्व की मंडी शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी खूब धूम रही। बुधवार को शहर के सभी मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर रहा। माधोराय मंदिर, बाबा भूतनाथ मंदिर, महामृत्युंजय मंदिर, एकादश रुद्र महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में हजारों भक्तों ने मंदिरों में हाजिरी भरी। इस दौरान शहर के कई मंदिरों में भजन-कीर्तन और भंडारे का भी आयोजन किया गया।

पहली संध्या में नरेंद्र-दिव्य का जादू

गुरुवार को होने वाली पहली सांस्कृतिक संध्या में प्रदेश के पहाड़ी गायक नरेंद्र ठाकुर और पार्श्व गायक दिव्य कुमार स्टार कलाकार होंगे।

आज निकलेगी महोत्सव की पहली जलेब

शिवरात्रि महोत्सव की पहली शाही जलेब गुरुवार को निकलेगी। तीन बजे के लगभग माधोराय की जलेब में देवी-देवता व हजारों देवलु शामिल होंगे। पहली शाही जलेब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी शिरकत करेंगे, जिसके बाद सात दिन तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज हो जाएगा।