बारिश…बर्फबारी

शिमला  —जिला शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थल नारकंडा में शनिवार को फिर से हल्की बर्फबारी हुई। जबकि जिला के शेष क्षेत्रों में बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिससे अधिकतम तापमान सहित न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। तापमान में गिरावट आने से खास तौर पर जिला के ऊपरी क्षेत्रों में फिर से ठंड का  प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग की माने तो रविवार को भी जिला शिमला के एक-दो स्थानों पर बारिश-बर्फबारी  हागी। समूचे जिला में 26 से 28 फरवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा। जबकि विभाग ने एक-दो मार्च को जिला में फिर से एक-दो मार्च को जिला में फिर से बारिश-बर्फबारी की संभावनाएं जताई है।  जिला शिमला में वीकेंड पर सुबह से ही मौसम खराब बना रहा।  सुबह आठ बजे के करीब हल्की बारिश का क्रम जारी हुआ, जो सिलसिला रुक-रुक कर दोपहर तक जारी रहा। हालांकि जिला में दोपहर बाद बादलों के छटने से सूर्य देव के दर्शन हुए। मगर कुछ समय के बाद फिर से मौसम के तेवर कड़े बने दिखे। जिला में मौसम में करवट आने से तापमान में गिरावट आई है। शिमला में बारिश के चलते लोगों को गर्म वस्त्र ओढ़ कर ठंड से बचते हुए देखा गया। मौसम के इस बदले मिजाज के कारण उम्मीद जताई जा रही है कि बर्फबारी की आस में सैलानियों की संख्या बढ़ेगी।

किसानों-बागबानों की उम्मीदों पर भी फिर गया पानी

जिला के किसानों व बागबानों को शिमला में भारी बारिश-बर्फबारी की उम्मीदें थी, लेकिन हल्की बारिश-बर्फबारी होने से किसान-बागबान भी निराश है। किसानों-बागबानों को अभी भी ड्राई स्पेल से पूरी तरह छुटकारा नहीं मिल पाया है, जो उनकी चिंता बढ़ा सकता है।

सैलानियों की हसरत नहीं हुई पूरी

वीकेंड पर हिल्स क्वीन शिमला में काफी संख्या में सैलानी पहुंचे हुए थे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान व चेतावनी को देखते हुए सैलानी शिमला में बर्फबारी की उम्मीदें लगा रहे थे। मगर शिमला कुफरी में बर्फब ारी न होने से सैलानियों की हसरत पूरी नहीं हो सकी और निराशा ही हाथ लगी है।