चार दुकानें-उद्योग राख

By: Mar 19th, 2018 12:20 am

भुंतर सब्जी मंडी में भड़की लपटों से सात लाख का नुकसान, 12 बचाईं

कुल्लू – भुंतर सब्जी मंडी में आग लगने से चार दुकानें जलकर राख हो गई। घटना रविवार सुबह घटी। हालांकि आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है और अचानक उठी लपटों में लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई। दमकल विभाग के अनुसार यह आग रविवार सुबह लगी। दुकानों से जैसे ही आग की लपटें उठी, तो आसपास अफरा-तफरी मच गई। प्रत्यदर्शियों ने इसकी सूचना दमकल विभाग के साथ-साथ पुलिस थाना भुंतर में दी। हालांकि लोग आग बुझाने के प्रयास करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन आग दुकानों में चारों तरफ फैल गई थी, जबकि कुल्लू से दमकल विभाग की टीम वाहन लेकर मौके पर पहुंची, तब तक चार दुकानें आगोश में आ गई थी। इसके बाद दमकल विभाग की टीम ने आग पर बुझाना शुरू किया और साथ लगती 12 दुकानें आग लगने से बचाई गई। दमकल अधिकारी कुल्लू दुर्गादास ने बताया कि इस आगजनी में दुकानें राख हो गई हैं। सभी दुकानों का नुकसान सात लाख आंका गया है। राम लाल की दुकान समेत उसमें रखी क्रेटें, बारदाना, कार्टन तथा अन्या सामान, खुशहाल ठाकुर  की दुकान समेत उसमें रखे फल-सब्जी, बारदाना, टीवी और अवतार सिंह की दुकानें समेत कार्टन, बारदाना और अन्य सामान जलकर राख हो गया है। सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और मामला दर्ज कर लिया है। आग कैसे लगी, इसकी पुलिस जांच कर रही है। सूचना मिलते ही मार्केटिंग कमेटी के सचिव सुशील भी पहुंचे। राजस्व विभाग की टीम भी इस आगजनी में हुए नुकसान का आकलन करने में जुट गई है।

टाहलीवाल में थर्मोकॉल प्लांट में आग, 30 लाख का सामान स्वाह

हरोली – ऊना के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में थर्मोकॉल प्लांट में आग लगने से करीब 30 लाख का नुकसान हुआ है। टाहलीवाल व ऊना के दमकल दलबल ने मौके पर पहुंचकर खासी मशक्कत के बाद आग बुझाई। कंपनी ने नुकसान का आकलन शुरू कर दिया है। पुलिस ने आग लगने के कारणों की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार शनिवार रात को अचानक ही प्लांट में आग लग गई। आग की प्रचंड लपटों ने उद्योग को पूरी तरह घेर लिया। आग की सूचना टाहलीवाल फायर पोस्ट को दी गई। फायर पोस्ट के कर्मचारियों ने दमकल वाहन व कर्मचारियों को बुलाया। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आगजनी में कि डिस्पोजल सामान बनाने वाली पांच बड़ी व 12 छोटी मशीनें जलकर राख हो गई। तीन टीनपोश शेड, एक पल्सर बाइक आग की भेंट चढ़ गई। कच्चा-पक्का माल, डिस्पोजल पेपर-प्लेट, फूल, झाड़ू सहित अन्य सामान जल गया, जबकि करीब 40 लाख की संपत्ति दमकल विभाग ने जलने से बचाई। अग्निशमन विभाग जिला कार्यकारी अधिकारी कर्मचंद ने खबर की पुष्टि की है।

15 घंटे जुटे रहे

उद्योग में लगी प्रचंड आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के 12 कर्मचारियों ने लगभग 15 घंटों में विकराल आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। दमकल विभाग की टीम में लीडिंग फायरमैन भूषण, फायरमैन वीरेंद्र कुमार, मनोहर लाल, निर्मल चंद, पंकज कुमार, तिलकराज, सतीश कुमार, मोहन लाल, वियज, पवन, मुकेश व सोमनाथ शामिल थे। आधी रात आग बुझाने गई टीम दूसरे दिन शाम पांच बजे लौटी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App