चार साल इंतजार… अब उम्र भर आंसू

बायला के हेमराज  की इराक में मौत से परिवार पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, शोक की लहर

डैहर – इराक में हिमाचल के चार युवाओं समेत जिला मंडी के सुंदरनगर की ग्राम पंचायत बायला के 32 वर्षीय हेमराज की भी मृत्यु होने की पुष्टि के बाद उसके घर पर मातम पसरा हुआ है और बीबी निर्मला और दोनों बच्चों समेत पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। मंगलवार दोपहर बाद जैसे ही इराक में वर्ष 2014 से लापता 39 भारतीयों की मौत की पुष्टि विदेश मंत्री द्वारा की गई, वैसे ही हेमराज के घर पर भी मातम पसर गया। मौत की पुष्टि होने के साथ ही हेमराज के रिश्तेदार समेत अन्य ग्रामीणों और जान पहचान के लोगों का हेमराज के घर आकर ढाढस बंधाने का क्रम जारी रहा और शोक प्रकट का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा।  हेमराज की पत्नी ने पति की मौत के बाद मंगलवार दोपहर बाद से बुधवार तक अन्न का एक दाना ग्रहण नहीं किया है। बार-बार हेमराज को याद करके वह अपने दोनों मासूम बच्चों को अपने आंचल में समेटकर रोए जा रही है। वहीं अब हेमराज की मौत के बाद पूरे परिवार की आखिरी उम्मीद भी टूट गई है। हेमराज के पिता बेलीराम का कहना है कि परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने हेतु वर्ष 2013 में इराक गया उनका बेटा अब हमेशा के लिए उनसे बिछड़ गया है। परिवार की आजीविका का भार उसके कंधों पर था, लेकिन अब परिवार और दोनों छोटे-छोटे बच्चों की शिक्षा और लालन पालन का खर्चा कैसे संभव होगा, इसकी चिंता उनको सता रही है। 2013 में जब इराक के लिए घर से निकल था, तो कहा था विदेश से खूब पैसा कमाकर आप सबको सुखद जीवन की सारी सुविधाएं प्रदान करूंगा।

नन्ही बेटी पोंछ रही मां के आंसू

हेमराज का आठ वर्षीय बेटा ध्रुव हालांकि यह बात पूरी तरह समझ नहीं पा रहा कि पिता का साया सिर से उठने का क्या मतलब है और पांच वर्षीय बेटी अनन्या मां और परिवार के अन्य लोगों को रोता देख बार-बार मां निर्मला के आंसू अपने नन्हे हाथों से साफ  कर रही है। हेमराज की 28 वर्षीय पत्नी निर्मला बस भगवान से उनकी चार वर्षों की मन्नत, व्रतों और विश्वास से धोखा करने की वजह पूछने में लगी हुई है।

सरकार से पत्नी को मांगी नौकरी

हेमराज के पिता बेलीराम और छोटे भाई श्रवण कुमार बस सरकार से हेमराज के परिवार और बच्चों के लालन-पालन का खर्चा उठाने का आग्रह कर रहे हैं। हेमराज के परिवार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से हेमराज की पत्नी को कोई नौकरी, दोनों बच्चों की शिक्षा व लालन-पालन का खर्चा उठाने का आग्रह किया है।