चैत्र नवरात्र कदम-कदम पर गूंजे जयकारे

शिमला  – राजधानी शिमला में चैत्र नवरात्र पर्व के पहले दिन सभी देवी मंदिरों में माता रानी की विशेष पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर मंदिरों में माता रानी के दर्शनों के लिए भीड़ उमड़ी। मंदिरों में पूजा-अर्चना और दर्शनों के लिए भक्त सुबह से ही कतारों में खड़े नजर आए। शिमला के मुख्य देवी मंदिर कालीबाड़ी सहित शक्तिपीठ तारा देवी, कामना देवी, ढींगू माता मंदिर सहित पधाई माता मंदिर में काफी संख्या में भक्त माता रानी के दर्शनों के लिए पहुंचे। सुबह ही मंदिर पूरी तरह से नवरात्र के पर्व के लिए सजा दिए गए थे।  नवरात्र के लिए माता रानी का विशेष शृंगार मंदिरों में किया गया। इसके बाद विशेष आरती मंदिरों में हुई।  नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना मंदिरों और घरों में की गई। शिमला के कालीबाड़ी मंदिर में सुबह, दिन और शाम के समय तीन पहर माता रानी की आरती की गई।  नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र पर्व पर मंदिर में देवी मां के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाएगी।

 बीसीएस मेें नौ दिन लगेगा भंडारा

शिमला के मुख्य मंदिरों के साथ ही उपनगरों में भी नवरात्र के लिए मंदिर विशेष रूप से सजाए गए है। शिमला के उपनगर बीसीएस में भी नवरात्र पर  विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। मंदिरों में भजन कीर्तन के साथ ही नौ दिनों तक भंडारें का आयोजन किया जाएगा।

मंदिरों के बाहर सजी दुकानें

नवरात्र पर्व के लिए सभी देवी मंदिरों के बाहर प्रसाद और अन्य पूजा सामग्री की दुकानें सज गई है। भक्त मंदिरों में जाने से पहले माता रानी की चुनरी, चूडि़यां और अन्य शृंगार की सामग्री इन दुकानों से खरीद रहे है। बाहर से  आकर व्यपारियों ने नवरात्र के लिए दुकानें सजा दी है।