टांडा मेडिकल कालेज में चल रहे 15 वेंटीलेटर

शिमला— टांडा मेडिकल कालेज में इस समय कुल 26 वेंटीलेटर हैं, जिसमें से केवल 15 काम कर रहे हैं। एक लिखित सवाल में सदन में बताया गया कि नेफ्रोलॉजी का एक सहायक प्रोफेसर, जो कि टांडा में नियुक्त है, को डेपुटेशन पर आईजीएमसी लगाया गया है। यहां बताया गया कि टांडा में प्रोफेसर का एक पद स्वीकृत है, जो कि खाली है। सह-प्रोफेसर का भी एक पद स्वीकृत है, वह भी खाली पड़ा है। इसके अलावा सहायक प्रोफेसर के एक पद की जगह पर दो पद भरे हुए हैं, वहीं सीनियर रेजीडेंट व जूनियर रेजीडेंट के चार पदों में से दो पद भरे गए हैं।

आनी हलके में 89 पद खाली

आनी के स्वास्थ्य संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 89 पद रिक्त  हैं। यहां पर कुल 35 स्वास्थ्य उपकेंद्र, 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व दो नागरिक अस्पताल हैं, जिनमें से एक स्वास्थ्य उपकेंद्र, छह पीएचसी व सीएचसी की बढ़ाई गई बैड स्ट्रेंथ की समीक्षा की जा रही है।

चैंथ तटीकरण पर आपत्तियां

सदन में लिखित जवाब में बताया गया कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र में आने वाली चैंथ खड्ड के तटीकरण की योजना को स्वीकृति के लिए भेजा गया था, परंतु इस पर कुछ आपत्तियां लगाई गई हैं। वर्ष 2016-17 की विधायक प्राथमिकता में इसे डाला गया था। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट 443.56 लाख की बनाई गई थी और 19-9-2016 को योजना विभाग द्वारा मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड को स्वीकृति के लिए यह मामला गया, जिस पर आपत्तियां लगी हैं।

तीन साल में कई शिक्षण संस्थान खोले, अपग्रेड किए

सदन में बताया कि पिछले तीन साल में कई शिक्षण संस्थान खोले गए व अपग्रेड किए गए हैं। इस दौरान 93 राजकीय प्राथमिक विद्यालय खुले, 211 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को स्तरोन्नत करके राजकीय माध्यमिक विद्यालय बनाया गया। इसके अलावा 354 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को राजकीय उच्च विद्यालय, 285 उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में रूतरोन्नत किया गया है। वहीं 44 नए महाविद्यालय प्रदेश में खोले गए हैं। इसका पूरा विवरण सदन में दिया गया।