रोहडू में बस, संगड़ाह में कार गिरी  दो की मौत, 33 घायल  

By: Mar 3rd, 2018 12:20 am

नहीं पहुंची 108, गाड़ी से पहुंचाए शव

संगड़ाह— उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह के पास बुधवार रात दो हादसों में दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। दोनों हादसों के दौरान घायलों को 108 एंबुलेंस न मिलने तथा एक मृतक का शव कई घंटे बाद गुरुवार प्रातः करीब पौने सात बजे मिलने पर स्थानीय लोगों ने संबंधित विभाग व प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए। एक हादसे के घायल को जहां निगम की राजगढ़-संगड़ाह बस से अस्पताल लाया गया, वहीं दूसरे हादसे के एक घायल व एक मृतक को पुलिस की गाड़ी में लाया गया। बुधवार रात सवा 11 बजे विश्राम गृह संगड़ाह के पास टाइगो कार (एचपी-17ई-0962) के करीब 250 मीटर गहरी खाई में गिरने से इसमें सवार दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतकों में कार चालक एवं मालिक अंकुश (28) निवासी धौण-क्यारदा तहसील ददाहू तथा सद्दाम खान (20) निवासी पठानपुरा जिला सहारनपुर शामिल हैं। कार में मौजूद सद्दाम खान के छोटे भाई अहमद खान पुत्र इमरान खान काफी घायल हैं तथा उनका संगड़ाह अस्पताल में इलाज चल रहा है। दोनों भाई यहां बेल्डिंग का काम करने आए थे। दुर्घटनाओं के दौरान संगड़ाह अस्पताल में मौजूद 108 एंबुलेंस अन्य मरीजों को सैंज से लाने व नाहन ले जाने में व्यस्त बताई गई, जबकि यहां उपलब्ध अन्य दो एंबुलेंस स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार चालकों के खाली पदों के चलते केवल दिन के समय चलती हैं। एसडीएम की गैर मौजूदगी में नायब तहसीलदार जसमेर सिंह ने दोनों मृतकों के आश्रितों को 25-25 हजार तथा एक घायल के परिजनों को तीन हजार रुपए फौरी राहत राशि जारी की। नायब तहसीलदार ने बताया कि ट्रक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल बलविंद्र सिंह के घर भी वह तुरंत राहत राशि जारी करने गए, मगर वहां परिवार का कोई व्यस्क सदस्य मौजूद नहीं था।

प्राइवेट बस खाई में, 31 सवार जख्मी

रोहड़ू — रामपुर से रोहड़ू की तरफ आने वाली प्राइवेट बस (एचपी 01- 1612) नाढा कोच भलूण कैंची के पास अनियंत्रित होकर करीब 100 से 120 फीट गहरी खाई में जा गिरी, जिसमें 31 लोग सवार थे। सभी घायलों को उपचार के लिए सिविल अस्पताल रोहडू़ लाया गया। इस दुर्घटना में किसी की जान नहीं गई है, जबकि एक गर्भवती महिला को गंभीर चोटें पहुंची है, जिसे रोहडू से शिमला आईजीएमसी के लिए रैफर कर दिया गया है। गर्भवती महिला सीता देवी, पत्नी वीपी सिंह को शिमला रैफर किया गया है, वहीं प्रशासन की ओर से दुर्घटना में प्रभावित लोगों को पांच-पांच हजार की राहत दी गई है। यह दुर्घटना टायर के साथ लगी रॉड टूटने के कारण हुई है।

टिप्पर लुढ़का

कार हादसे से पहले संगड़ाह-राजगढ़ मार्ग पर गांव डुंगी के पास टिप्पर (एचपी-71-5621) करीब 100 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। गाड़ी में मौजूद मालिक एवं चालक बलविंद्र सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए। मूल रूप से हरियाणा के निवासी बलविंद्र सिंह काफी अरसे से संगड़ाह में ही रहते हैं तथा वह अपना टिप्पर लेकर घर से पालर की ओर निकले थे। चालक बलिंद्र सिंह को सीएचसी संगड़ाह में प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कालेज नाहन रैफर किया गया, जहां से उसे पीजीआई चंडीगढ़ भेजा गया। थाना प्रभारी विरोचन नेगी तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दुर्घटनाओं के कारणों की छानबीन जारी है।  संगड़ाह में पांच साल में तीन निजी बस दुर्घटनाओं सहित तीन दर्जन वाहन हादसों में 103 लोगों की जानें जा चुकी हैं तथा अधिकतर हादसों में स्थानीय लोग बिना सरकारी मदद के घायलों को अस्पताल पहुंचाते देखे जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App