विश्व भारती मॉडल स्कूल, कनैड (सुंदरनगर)

By: Mar 7th, 2018 12:08 am

खेम चंद ठाकुर, प्रिंसीपल

चंड़ीगढ़– मनाली नेशनल सुंदरनगर के कनैड़ में स्थित विश्व भारती मॉडल स्कूल की स्थापना अप्रैल 2004 में हुई। शुरुआत में स्कूल के पास 28 स्टूडेंट्स थे और आज यह स्ट्रेंथ 2018 में 550 हो गई है। समूचे प्रदेश में विश्व भारती मॉडल स्कूल ने शैक्षिणक क्षेत्र के साथ खेलकूद व सांस्कृतिक समेत अन्य गतिविधियों में अपनी एक अमिट छाप छोड़ते हुए एक अलग से पहचान बनाई है।

स्कूल ने स्पोर्ट्स के क्षेत्र में बहुत बड़ी तरक्की हासिल की है।  स्कूल के पास लिक्विड लाइब्रेरी है। जिसमें साइंस, आर्ट्स, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर समेत हर क्षेत्र की किताबें अधिक मात्रा में उपलब्ध है। जिससे बच्चों को काफी सुविधा मिलती है। स्कूल के पास परफेक्ट साइंस लैबोरेट्रीज है, फिजिक्स व केमिस्ट्री बायो के लिए अलग- अलग लैब हैं, जोकि आधुनिक इक्विपमेंट्स से सुसज्जित हैं। स्कूल से अनेकों बच्चे हिप्र स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की मैरिट लिस्ट में आए हैं।

उनमें अभिषेक ठाकुर, श्रेया शर्मा, इशांत मोहम्मद, अनीस, अखिलेश, नुसरत जहां, सिमर प्रीत कौर, शिवांश वर्मा, शुभम पटियाल, निहारिका चौहान, रिया सकलानी, नेहा, अजय मोहम्मद उस्मान आदि बच्चे शामिल हैं।

इन्होंने बोर्ड से मैट्रिक में मैरिट सर्टिफिकेट हासिल किए हैं एवं लैपटॉप भी इन बच्चों ने हासिल किए हैं। साइंस के क्षेत्र में भी स्कूल की महत्त्वपूर्ण उपलब्धियां रही हैं। साइंस क्विज कंपीटीशन में शैलजा शर्मा, रिया, तंजील, अदिति, विशाल, नमन वालिया, मुस्कान वर्मा, अनिकेत, आयुष, इशांत, सिमर प्रीत कौर, श्रेया शर्मा और निहारिका आदि बच्चों ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया है और अपने मॉडल और साइंस एक्टिविटी और क्विज कंपीटीशन में पहला स्थान हासिल किया और डिस्ट्रिक्ट और प्रदेश के लिए भी यह बच्चे चयनित हुए।

स्कूल के कुछ होनहार बच्चे जिनमें मोहम्मद शोएब, अमन कुमार, राहुल पटियाल, सोए महबूब आदि बच्चे सैनिक स्कूल के लिए चयनित हुए। इसके साथ नवोदय विद्यालय में भी इस स्कूल के कई बच्चे सिलेक्ट हुए, जिनमें चारुल चौधरी, राधिका, दीक्षा, आदित्य, अटल, कृष चौहान का नाम शामिल हैं। स्कूल मेें साइंस क्विज कंपीटीशन, जीके क्विज, रंगोली कंपीटीशन, हैंड राइटिंग कंपीटीशन, पेंटिंग कंपीटीशन, फ्लावर अरेंजमेंट कंपीटीशन, सलाद मेकिंग कंपीटीशन, राइम कंपीटीशन समेत स्कूल में हर तीज त्यौहार को सेलिब्रेट किया जाता है।

वहीं मुख्य दिवसों में गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती, टीचर्स डे, चिल्ड्रन डे, एन्वायरनमेंट डे, वर्ल्ड अर्थ डे दिवस स्कूल में बनाए जाते हैं। स्कूल में मैथ्स, साइंस और इंग्लिश जैसे कठिन विषयों की विशेष प्रयोगशाला करवाई जाती है। टीचर्स के लिए वर्कशॉप लगाई जाती है कि कैसे बच्चों को पढ़ाया जाए।

स्कूल का स्टाफ  बहुत ही अच्छा और क्वालिफाइड स्टाफ  है, जो बच्चे की हर तरह से गौर करता है। स्कूल में कड़ा डिसिप्लिन है और बच्चों को संस्कार सिखाए जाते हैं। बच्चों के लिए बहुत अच्छा शांतिपूर्ण वातावरण स्कूल के अंदर है। स्कूल में बच्चों की सुविधा के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन की ओर से की गई है। स्कूल में टीचिंग और नॉन टीचिंग का चार दर्जन से अधिक स्टाफ कार्यरत है।

-जसवीर सिंह, सुंदरनगर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App