साप्ताहिक घटनाक्रम

* देश के उद्योग की धड़कन माने जाने वाला कोर उत्पादन इस वर्ष बढ़कर 5.3 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जबकि इससे पिछले वर्ष के इसी माह में यह 0.6 प्रतिशत रहा था। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष  में अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 की अवधि में यह वृद्धि 4.3 प्रतिशत रही है।

* उत्तरकाशी से पांच किलोमीटर दूर भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाला वैली ब्रिज एक बार फिर टूट गया है। इसकी वजह से गंगा घाटी का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है। पुल टूटने से गंगोत्री घाटी अलग-थलग पड़ गई है। जब पुल से एक ओवर लोड ट्रक गुजर रहा था कि तभी पुल बीच से टूट गया।

* जल्द ही कार पर नंबर प्लेट कंपनी से ही लगी हुई आएगी। इसके लिए खरीददार को अलग से पैसे नहीं चुकाने पड़ेंगे। वाहन की कीमत में ही नंबर प्लेट की लागत शामिल होगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बारे में जानकारी दी।

*चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है। इंडिया सेल्युलर एसोसिएशन द्वारा दूर संचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ साझा जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है।

* हिमाचल प्रदेश फुटबाल एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी व प्रदेश के एकमात्र कमिश्नर तपिश थापा आई लीग डिवीजन-दो टूर्नामेंट में मैच कमिश्नर की भूमिका निभाएंगे।

You might also like