तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट आउट

By: Apr 13th, 2018 12:20 am

विश्वविद्यालय ने पांच महीने बाद निकाला परिणाम, प्रदेश भर के 42 हजार छात्रों ने दी थी परीक्षा

शिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने गुरुवार को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तीसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। रूसा तीसरे सेमेस्टर में प्रदेश भर से 42 हजार से अधिक छात्र बैठे थे, जिनका परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय प्रशासन ने घोषित किया है। एचपीयू ने रूसा तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं अक्तूबर-नवंबर, 2017 में करवाई थीं। परीक्षाओं के पांच माह के बाद यह परीक्षा परिणाम एचपीयू की ओर से घोषित किया गया है। एचपीयू परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विश्वविद्यालय ने रूसा तीसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। छात्र अपनी लॉगइन आईडी से परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। रूसा तीसरे सेमेस्टर के बीए, बीएससी बीकॉम सहित बीटीए कोर्स के छात्रों का परिणाम एचपीयू ने घोषित किया है, जबकि बीबीए, बीसीए तीसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम अभी घोषित होना बाकी है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि एचपीयू ने सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम घोषित किया है, लेकिन अगर किसी भी छात्र का परिणाम घोषित नहीं हुआ है, तो छात्र कालेज प्राचार्य से इस मामले की जांच करवा सकते हैं। मामला कालेज स्तर पर न सुलझ सके, तो ऐसे कालेज प्राचार्य के माध्यम से एचपीयू प्रशासन के समक्ष रखने के बाद एचपीयू इसका समाधान करेगा। परिणाम उन्हीं छात्रों के पेंडिंग हैं, जिनकी अवार्ड एंट्री नहीं हुई है या इंटरनल असेस्मेंट की एंट्री अधूरी है। सभी छात्रों का परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध है और लॉगइन आईडी से इसे चैक किया जा सकता है।

पहले सेमेस्टर का रिजल्ट जल्द

एचपीयू की ओर से अक्तूबर-नवंबर, 2017 में रूसा के तहत पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं करवाई गई थीं। एचपीयू ने पांचवें और तीसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है और अब पहले सेमेस्टर का परिणाम आना बाकी है। पांच माह का समय बीत चुका है और छात्र अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में विवि को थोड़ा और समय पहले सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित करने में लगेगा।

पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन

शिमला — प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए पोर्टल गुरुवार को तीन बजे के बाद विश्वविद्यालय ने खोला। पोर्टल खुलने के साथ ही सभी 26 विषयों के अलावा विवि के नए इंटर डिसिप्लिनरी विभाग के चार कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया के फार्म ऑनलाइन विश्वविद्यालय ने जारी कर दिए हैं। छात्र विवि के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App