पांच साल की सीमित सोच छोड़ दें

By: Apr 25th, 2018 12:10 am

मंडी—प्रदेश के जन प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सेवा भाव का एक नया संदेश दिया है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आह्वान किया कि पंचायत प्रतिनिधि पांच वर्ष की सोच के साथ काम नहीं करें, बल्कि ऐसा काम करें कि उन्हें पूरी उम्र के लिए याद रखा जाए। अगर इस सोच से काम किया जाएगा तो पंचायत प्रधान न होने पर भी जनता कद्र पंचायत प्रधान की तरह ही करेगी। इस अवसर पर बेहतर काम करने वाली पंचायतों को सम्मानित भी किया गया। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि पंचायतों में रोस्टर प्रणाली लागू है। इस कारण हर बार जनप्रतिनिधि बदल जाते हैं और इसका पंचायत प्रतिनिधि विरोध भी करते हैं, लेकिन इससे जहां फायदे हैं, वहां नुकसान भी हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधान बनते ही यह सोच मन में आती है कि पांच साल के लिए ही मौका मिला है। इसलिए काम हुआ तो सही और नहीं हुआ तो कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि फिर मौका नहीं मिलना है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस सोच को पंचायत प्रतिनिधियों को बदलना है, अगर यह सोच बदल गई तो फिर गांवों विकास होकर रहेगा। पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से व्यंग्यात्मक लहजे में मुख्यमंत्री ने कहा कि जीतने के बाद सब नेता बन जाते हैं। ऐसे में नेताओं को कुछ भी समझाना बहुत कठिन होता है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधान कई बार कहते हैं कि हम नेता हैं हमें क्या समझाओगे, लेकिन मनुष्य को जीवन भर सीखने की प्रवृत्ति नहीं छोड़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि कितनी बार प्रधान बनें यह महत्त्वपूर्ण नहीं है। बल्कि एक बार ही अपनी छवि बनाएं तो वर्षों तक याद रखे जाएंगे। इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कवंर, ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक राकेश जंबाल, कर्नल इंद्र सिंह और किशोरी लाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!

राज्यपाल की प्रधानमंत्री ने की तारीफ

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का जिक्र करते हुए उनकी तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक हमारे राज्यपाल हैं, जो कि सबको जीरो बजट खेती का ज्ञान बांट रहे हैं।  वहीं बाद में मंडी में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी प्रदेश के राज्यपाल की तारीफें की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीरो बजट व आग्रेनिक खेती आने वाले समय में सबकी जरूरत है। इस पर प्रदेश सरकार भी काम कर रही है।

रोहतांग टनल पार कर जाएंगे पीएम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात बड़ी सफल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोहतांग टनल से होकर लाहुल स्पीति जाने की व्यक्तिगत इच्छा जाहिर की है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री का मन है कि इस टनल का काम शीघ्र पूरा हो और इसे जनता को समर्पित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वयं इस टनल से गुजरना चाहते हैं। इसलिए लोक सभा चुनावों से पहले इस टनल का काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि समय पर इसका उद्घाटन किया जा सके।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App