हजार रुपए बढ़ा बीडीसी का मानदेय

By: Apr 25th, 2018 12:10 am

पंचायती राज दिवस पर मुख्यमंत्री का तोहफा, गांवों के लिए विशेष सौर ऊर्जा योजना जल्द

मंडी— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में पंचायत समिति सदस्यों के मानदेय में एक हजार रुपए की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीडीसी सदस्यों को अब पंचायत प्रधानों के बराबर प्रतिमाह चार हजार रुपए मानदेय मिलेगा। इसके अलावा सीएम ने जिला परिषद सदस्यों का मानदेय भी मांग के अनुसार भी बढ़ाने का आश्वासन दिया। समारोह में सीएम ने कहा कि सौर ऊर्जा को लेकर सरकार गांवों के लिए विशेष योजना लाने वाली है। पंचायतों के माध्यम से गांवों में सौर ऊर्जा पैदा की जाएगी, ताकि पंचायतें कम से कम स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था तो कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शून्य लागत खेती को बढ़ावा दे रही है। जिसके लिए बजट में चालू वित्त वर्ष के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे न केवल प्रदेश की ग्रामीण आर्थिकी सुदृढ़ होगी, बल्कि युवा भी प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिये प्रोत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि पंचायतें अपनी योजना में एक गांव ऐसा चुनें और शून्य लागत खेती को वहां से शुरू करें व इसकी योजना बनाकर सरकार को भेंजे। मुख्यमंत्री ने बेहतर कार्य करने वाली विभिन्न पंचायतों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया। इस अवसर पर मंडी ग्राम रोजगार सेवक संघ ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए दो लाख रुपए का चेक, खंड प्राथमिक शिक्षा स्टाफ  ने 47 हजार तथा ब्लू क्रॉस सोसायटी मंडी ने 30 हजार रुपए का चेक भेंट किया। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर, ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा और सांसद रामस्वरूप शर्मा सहित कई विधायक व अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

इन पंचायतों को सम्मान

सराज विकास खंड की थाचाधार पंचायत को मनरेगा में अधिकतम परिवारों को सौ दिन का रोजगार प्रदान करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। द्वितीय पुरस्कार पांगी की राय पंचायत और सराज विकास खंड की घाट पंचायत को तीसरा पुरस्कार दिया गया। मनरेगा के तहत अधिकतम धनराशि के उपयोग के लिए सराज  की खलवान पंचायत ने प्रथम, सलूणी की हार्ड पंचायत ने द्वितीय तथा झंडूता की जेजवियां पंचायत को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया गया। अधिकतम श्रम दिवस के लिए सराज की खलवां को पहला, धर्मपुर (मंडी) की सज्याओपिपलू को द्वितीय व सराज की थाचाधार पंचायत को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

तीन डीपीओ को पुरस्कार

कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग के तीन जिला पंचायत अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री से एक्सिलेंस अवार्ड प्राप्त करने वाले जिला कांगड़ा के परियोजना अधिकारी मुनीश कुमार शर्मा को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अलावा ई पंचायत एप्लीकेशन प्रिया सॉफ्ट्स प्लान प्लस एरिया प्रोफाइल नेशनल एक्सेंट डायरेक्टरी, मोबाइल एक्सेंट तथा एक्शन सॉफ्ट इत्यादि ऑनलाइन एप्लीकेशन के कार्यान्वयन के लिए प्रथम पुरस्कार से मंडी जिला के जिला पंचायत अधिकारी गिरिश समरा और द्वितीय पुरस्कार  ऊना जिला के पंचायत अधिकारी रमन कुमार को सम्मानित किया गया।

नहीं मिलते ऐसे प्रधान

सीएम ने कहा कि मानदेय बढ़ाने व अन्य काम बताने वाले प्रधान तो रोज मिलते हैं, लेकिन कोई ऐसा प्रधान नहीं मिलता, जो यह कहे कि मैंने अपनी पंचायत में यह पहल की है और आप इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू करें।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App