कसौली में आज गिरेंगे 14 अवैध होटल

By: May 1st, 2018 12:20 am

अवैध निर्माण तोड़ने के लिए चार टीमें तैयार, सरकारी छुट्टी पर भी डीसी आफिस में मंथन

 सोलन— कसौली के 14 होटलों व रिजॉर्ट में हुआ अवैध निर्माण मंगलवार से जिला प्रशासन तोड़ना शुरू कर देगा। उपायुक्त ने चार विशेष टीमें गठित कर दमकल, पुलिस, पीडब्ल्यूडी, टीसीपी विभाग व प्रशासनिक अमले को पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश जारी किए हैं। सरकारी अवकाश होने के बाद भी सोमवार को सोलन उपायुक्त कार्यालय में मंथन होता रहा। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस व प्रशासन तंत्र को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा गया है। इन अवैध निर्माण में कुछ होटल व रिजॉर्ट की तीन मंजिलें भी नेस्तोनबूद होंगी तथा कुछ के पार्किंग स्थल मटियामेट कर दिए जाएंगे। कुछ एक होटल मालिकों ने दो होटलों को आपस में जोड़ दिया है तथा कई होटल मालिकों ने तीन अधिकृत मंजिलों की बजाए सात मंजिलों का निर्माण कर दिया है। यह मामला स्पोक सोसायटी द्वारा नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में दायर जनहित याचिका से जुड़ा है। एनजीटी ने एक व्यापक सर्वे के बाद कसौली क्षेत्र में होटलों व कई रिजॉर्ट में हुआ अवैध निर्माण गिराने के निर्देश जारी किए थे। एनजीटी के आदेशों पर कुछ होटल मालिकों द्वारा माननीय सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी। उस याचिका को सर्वोच्च न्यायालय की खंडपीठ ने 17 अप्रैल, 2018 को निरस्त कर आदेश दिए थे कि होटल मालिक या स्वयं निर्माण को गिरा दें या 15 दिन के भीतर जिला प्रशासन अवैध निर्माण को गिरवाने की कार्रवाई शुरू करें। जानकारी के मुताबिक कुल 14 होटल व रिजॉर्ट मालिकों में से दो ने अवैध निर्माण को गिरा दिया है। डीसी विनोद कुमार के निर्देशानुसार इन अवैध निर्माण पर पीला पंजा चलाने के लिए चार टीमों का गठन किया गया है। पहली टीम में एसडीओ पीडब्ल्यूडी कसौली रंजन गुप्ता, धर्मपुर के एसडीओ संजय नेगी, सहायक नगर नियोजन अधिकारी शैल बाला, राजीव मिश्रा, एनसी महाजन, राहुल शर्मा, इंद्र पाल, शिवेंद्र सिंह पाल, मदन ठाकुर सभी सदस्यों के रूप में शामिल हैं। दूसरी टीम में विवेक चौहान, चमन, अशोक शर्मा, प्रमोद गौतम, पीसी शर्मा, राजीव चौहान, मोहित कुमार शर्मा, अनिल ठाकुर, दलीप सिंह तथा तीसरी टीम में पे्रम चंदेल, रोहन ठाकुर, मिस शैलेजा, राहुल, शाम शर्मा, मनोज शर्मा, संजीव कुमार व जालिम सिंह, एएसआई मदन, जसबीर व चौथी टीम में सत्य प्रकाश, अजीत कश्यप, पंकज, युवनेश्वर, विक्रम सिंह, गोपाल, मंजीत, जगत राम शामिल हैं।

दमकल-स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलर्ट

इस पूरी कार्रवाई के लिए सोलन उपमंडलाधिकारी को कानून व्यवस्था बनाए रखने व मौके पर तुरंत किसी भी निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है। कुल चार टीमों के चार कार्यकारी मजिस्ट्रेट होंगे तथा दमकल व स्वास्थ्य विभाग की टीमों को अलर्ट रहने के साथ-साथ भारी पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं।

तोड़फोड़ का खर्चा होटल मालिक देंगे

एडीएम सोलन विवेक चंदेल ने कहा कि अवैध निर्माण तोड़ने में आने वाले खर्च को संबंधित होटल व रिजार्ट मालिक से वसूल किया जाएगा। कार्रवाई से पहले सभी टीमों के सदस्य धर्मपुर के पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह में प्रातः 9ः30 पर एकत्रित होंगे तथा दोपहर बाद यह कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App