चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन ने पकड़ी रफ्तार

हरियाणा ने तेज किया जमीन अधिग्रहण का काम, हिमाचल सरकार को दी जानकारी

शिमला – प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बद्दी को चंडीगढ़ से रेल सेवा से जोड़ने के प्रयास तेज हो गए हैं। हरियाणा राज्य सरकार ने इस रेललाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम तेज कर दिया है। उसने यह सूचना हिमाचल सरकार को दी है और बताया है कि वह जल्द से जल्द इस रेललाइन के लिए जमीन का अधिग्रहण पूरा कर देगी। जानकारी के अनुसार इस रेललाइन के लिए जमीन अधिग्रहण का अधिकांश क्षेत्रफल हरियाणा राज्य में पड़ता है। पहले वहां की सरकार इस ओर ज्यादा गंभीर नहीं थी, परंतु अब उसने रफ्तार पकड़ ली है। हरियाणा राज्य में 78 फीसदी के करीब एरिया आता है, जिसका अधिग्रहण उसे करना है। तब तक यह रेललाइन पूरी नहीं हो सकती है। यहां हिमाचल सरकार ने भी अपने क्षेत्रफल में पड़ने वाले एरिया के अधिग्रहण की प्रक्रिया चला दी है। इसके लिए एक यूनिट का गठन भी इंडस्ट्रीयल एरिया में किया गया है, जो कि इस पूरे काम को देख रहा है। प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए यह रेललाइन बेहद जरूरी है, जिसकी मांग लंबे समय से उद्योगपति कर रहे हैं। चंडीगढ़ से सीधे बद्दी के लिए रेल सेवा मिलने से यहां उद्योगपतियों का धंधा और चलेगा और परिवहन पर उनका हो रहा भारी भरकम खर्च कम हो सकेगा। अभी ट्रकों व ट्रॉलों के माध्यम से उद्योगपति अपना तैयार माल भेज रहे हैं और रॉ मैटीरियल भी मंगवा रहे हैं।  रेललाइन के माध्यम से उनका काम आसान हो सकेगा, जिसका सीधा असर यहां औद्योगिक निवेश पर भी पड़ेगा।

योजना विभाग रख रहा काम पर नजर

प्रदेश का योजना विभाग इस काम पर नजर रखे हुए हैं। हरियाणा के संबंधित विभाग से इस मामले पर चर्चा लगातार चल रही है, जिसकी स्टेट्स रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भी दी जा रही है। यह काम तेजी से हो इसके लिए सरकार गंभीर है।

मंत्री से मुलाकात

शिमला – कृषि, जनजातीय विकास व सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय से शुक्रवार को गुरु पदमसंभव निंगप्पा मोनेस्ट्री रिवालसर के अध्यक्ष ब्रिगेडियर टीएस नेगी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।  प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को निर्माणाधीन जनजातीय सराय भवन की स्थिति के बारे में अवगत करवाया तथा उन्हें मोनेस्ट्री का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया।  प्रतिनिधिमंडल में श्याम लाल बौद्ध, गुरुदास नेगी, लेखराज नेगी तथा लकपा छेरिंग आदि शामिल थे।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!