भुंतर वैली ब्रिज के लिए अभी इंतजार

 भुंतर —भुंतर वैली ब्रिज का काम साइट रिपोर्ट ने रोक दिया है। साइट रिपोर्ट में तकनीकी खामी के चलते कार्य नहीं हो पा रहा है तो यहां पर जाम से राहत की आस लगा बैठे लोगों का इंतजार और लंबा होने लगा है। लिहाजा, पुल के काम को जल्द आरंभ करने के लिए लोक निर्माण विभाग की एनएच इकाई ने साइट की क्लोजर रिपोर्ट अब मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेज दी है, जिसके बाद इसके काम का श्रीगणेश किया जा सकेगा। हालांकि पर्यटक सीजन आरंभ होने के बाद अब दूसरा विकल्प न होने के कारण उक्त पुल का काम दशहरे के बाद ही आरंभ होने की उम्मीद है।  मैदानों की गर्मी से परेशान देश-विदेश के सैलानी कुल्लू-मनाली की ठंडी फिजाओं में राहत पाने को आने लगे हैं, लेकिन घाटी की सड़कें इनके लिए कम पड़ने लगी हैं। पर्यटकों के साथ स्थानीय वाहन चालकों की गाडि़यों के पहिए घंटों तक जिला के प्रवेश द्वार भुंतर में ही अटकने लगे हैं। यहां के संकरे वैली ब्रिज पर वाहनों की रफ्तार थम रही है और यहीं से जाम की शुरुआत हो रही है। 28 टन क्षमता वाले इस पुल के स्थान पर लोक निर्माण विभाग द्वारा करीब 1.3 करोड़ की लागत से नया बॉक्स सैल टाइप पुल बनाया जाना प्रस्तावित है। इसका काम आरंभ करने के लिए विभाग और जिला प्रशासन ने गत नवंबर माह से श्रीगणेश करते हुए पहले चरण में अस्थायी पुल तैयार किया था और दूसरे चरण में मुख्य पुल का काम होना था, लेकिन इसी बीच टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद साइट की तकनीकी खामी के चलते मंत्रालय ने काम को आरंभ करने की परमिशन देने से पहले क्लोजर रिपोर्ट देने को कहा था। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इसी के बाद साइट की क्लोजर रिपोर्ट तैयार की गई है। पीडब्ल्यूडी की एनएच इकाई के कटराईं के उपमंडलाधिकारी अंशुमन सोनी ने बताया कि रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी गई है। इसके बाद ही काम आरंभ हो पाएगा और जैसे ही यहां से ट्रैफिक कुछ कम होगा।

कृषि सीजन का जाम करेगा परेशान

पुल का काम लटकने के कारण इस बार भी कृषि सीजन में वाहनों के पहिए सुबह पांच बजे से थमने तय हैं। संकरे पुल के कारण लंबी लाइनें लगती रही हैं और इस बार भी हालात ऐसे ही रहेंगे और किसानों-बागबानों को इससे निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

बडे़ वाहनों से लग रहा सबसे ज्यादा जाम

यहां पर बड़े वाहनों और प्रोजेक्ट की मशीनरी आर-पार करने के कारण भी लंबा जाम लग रहा है। टिप्पर और डंपरों की लाइनों से यहां पर यातायात को दुरुस्त करना चुनौती बना हुआ है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!