मनाली में नौ किलोमीटर लंबा जाम

साढे़ चार घंटे चिलचिलाती धूप में सड़कों पर फंसे रहे सैलानी, पांच किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचे होटल

मनाली—स्टेट गेस्ट बन मनाली पहुंचे पंजाब के सीएम मंगलवार को जैसे ही मनाली से रायसन अपने दोस्त के घर लंच के लिए निकले, वैसे ही मनाली की सड़कों पर दौड़ रही गाडि़यों के पहिए थम गए। मंगलवार सुबह सीएम कैप्टन अमरेंदर सिंह का काफिला जैसे ही मनाली से  रायसन के लिए निकला प्रशासन ने सड़क पर अन्य गाडि़यों की आवाजाही बंद करवा दी। एक तो सड़क की हालत खस्ता, दूसरा स्टेट गेस्ट का कांिफला सैलानियों और लोगों पर इस कद्र भारी पड़ा कि मनाली से नौ किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम लगा रहा। राहगीरों को नो किलोमीटर का सफर तय करने के लिए करीब साढ़े चार घंटे ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ा। मनाली से  18 मील तक लगे लंबे नो किलोमीटर ट्रैफिक जाम ने सबसे ज्यादा परेशान सैलानियों को किया। आलम यह था कि सैलानी जैसे-तैसे आलू ग्राउंड तक तो पहुंचे उसके बाद भी ट्रैफिक जाम का निपटारा  न होते देख हाथ में समान लिए वहीं से पैदल होटलों की तरफ करीब पांच किलोमीटर का सफर तय कर पहुंचे। मनाली में मंगलवार को सड़कों पर लगा लंबा ट्रैफिक जाम पुलिस के तमाम इंतजाम के पोल खोलता नजर आया। यही नहीं, ट्रैफिक पुलिस के जवान भी इस दौरान ट्रैफिक जाम से खासे परेशान दिखे और जैसे-तैसे इसे खुलवाने का प्रयास करते नजर आए। मनाली घूमने आने वाले सैलानियों के लिए मंगलवार को लगा टै्रफिक जाम इतना हावी हुआ कि कुछ ने तो दूसरी बार मनाली आने से ही तौबा कर ली।  लैपट बैंक सड़क पर भी मंगलवार सुबह ट्रैफिक जाम करीब तीन किलोमीटर तक लगा रहा। यही नहीं यहां प्रीणी से मनाली तक ट्रैफिक जाम लगा रहा। यहां से गुजरने वाले लोगों को भी ट्रैफिक जाम ने खासा तंग किया।  ट्रैफिक जाम में फंसे सुरेश कुमार का कहना है कि उन्हें निजी कार्य के चलते मनाली मंगलवार सुबह पहुंचना था, लेकिन क्लाथ में ही उन्हें ट्रैफिक जाम मिल गया। उन्होंने कहा कि उन्हें नौ किलोमीटर का सफर तय करने के लिए साढ़े चार घंटे का वक्त लग गया। ऐसे ही हालात पतलीकूहल से डोभी के भी बने रहे।

रोहतांग बंद होने से दिक्कत

मंगलवार को बीआरओ ने अधिकारिक तौर पर रोहतांग दर्रे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद कर रखी है। एक तरफ रोहतांग के बंद होने से जहां सैलानी शहर व इसके आसपास के क्षेत्रों में घूमने के लिए वाहनों में निकले, वहीं पंजाब के सीएम के काफिले को गुजारने के लिए रोकी गई ट्रैफिक जब बहाल हुई तो हर जगह जाम लगा रहा।

समर सीजन में बंद न हो दर्रा

होटल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनूप ठाकुर का कहना है कि प्रशासन को समर सीजन के दौरान रोहतांग मंगलवार को बंद नहीं रखना चाहिए। उनका कहना है कि सैलानियों के ज्यादातर वाहन रोहतांग के लिए निकलते हैं, जिससे शहर के बाकी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम नहीं लगता।

फोरलेन का काम भी आफत

कुल्लू -मनाली के बीच हो रहे फोरलेन के निर्माण कार्य भी समर सीजन में सैलानियों के लिए आफत बना हुआ है। सड़कों पर पड़े गड्ढ़े जहां ड्राइवरों के लिए आफत बने हुए हैं, वहीं जाम को भी न्योता दे रहे हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!