धूप से त्वचा को बचाने के कुदरती उपाय

भारती तनेजा

डायरेक्टर ऑफ एल्पस  ब्यूटी

कहा जाता है कि यदि मौसम की वजह से प्रकृति कई समस्याएं पैदा करती है तो वह साथ ही इसका समाधान भी लाती है। तेज़ धूप और गर्मी वाले इस मौसम से त्वचा को बचाने के लिए कई नैचुरल प्रोडक्ट हैं जो आपके रूप-रंग को गर्म हवाओं की तपिश से बचाते हैं। कौन से हैं वो कुदरती तत्व, चलिए जानते हैं…

  1. चंदन पाउडर चंदन की प्रकृति ठंडी होती है और वह तेज गर्मी वाले इस मौसम में त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करती है। धूप से जली हुई त्वचा में ठंडक का एहसास दिलाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में मुल्तानी मिट्टी और खीरे का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। चंदन का फेस पैक कील-मुंहासों को दूर भगाने में भी सहायक है।
  2. मुल्तानी मिट्टी कहा जाता है कि मुल्तानी मिट्टी सौंदर्य का खजाना है। ये एक प्राकृतिक कंडीशनर तो है ही साथ ही साथ ब्लीच भी है। धूप में झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का गूदा मिक्स कर के लगाएं। ऐसा करने से टैनिंग दूर होगी और जलन में भी राहत मिलेगी। मुल्तानी मिट्टी को छाछ में घोल कर उससे बाल धोने से ऑयल कम होता है और बालों में चमक आ जाती है।
  3. तरबूज गर्मियों में तरबूज न सिर्फ शरीर में पानी की कमी पूरी करता है बल्कि आपके चेहरे को भी तरोताजा करता है। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं इसलिए इसके रस को रूई में लेकर लगाने से झुर्रियां भी कम होती हैं और टैनिंग भी दूर होती है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!