पानी बचाने को दौड़ा सोलन

सोलन —जल संरक्षण पर रविवार को हॉफ मैराथन का आयोजन किया गया। थ्रिल जोन ट्रस्ट देहरादून की ओर से ये मैराथन आयोजित की गई। मैराथन  एलआर इंस्टीच्यूट से सुबह 5ः30 बजे शुरू हुई और सुल्तानपुर होते हुए  वापस एलआर इंस्टीच्यूट आकर समाप्त हुई। इसमें हिमाचल प्रदेश व बाहरी राज्यों के मैराथन रनर रन टू कंजर्व द वाटर उद्देश्य के लिए दौड़ें। मैराथन में करीब 300 धावकों ने  हिस्सा लिया, जिसमें बाहरी राज्यों के लगभग 150 मैराथन धावक शामिल  रहे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सोलन मधुसूदन  शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि एलआर संस्थान के डायरेक्टर डा. आरबी शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे। डा आरबी शर्मा  ने कहा कि जल ही जीवन है, यह कह देने मात्र से हमारा दायित्व पूरा नहीं हो जाता। जरूरत है इसे समझने की और अधिक से अधिक लोगों को इस बारे में जागरूक करने की। जागरूकता  फैलाने के अलग-अलग माध्यम हो सकते है।  ये मैराथन भी ऐसा ही एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए  सयुंक्त प्रयास की जरूरत है। मैराथन में हिस्सा लेने वाले सभी धावकों को टी शर्ट भी प्रदान किए गए।  साथ ही एलआर संस्थान द्वारा सभी के लिए रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था भी की गई थी। संस्थान प्रवक्ता ने बताया की  चेयरपर्सन डा. लोकेश भारती के मार्गदर्शन में  संसथान द्वारा समय-समय पर विभिन्न सामाजिक व जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं। थ्रिल जोन  संस्था द्वारा आयोजित करवाई गई इस मैराथन के सामाजिक महत्त्व को देखते हुए ही एलआर इसमें सहयोगी बना।

ये रहे मुख्य आकर्षक

आयोजन में सात वर्ष  के  सैशवर केशव ने 21 किलोमीटर की दौड़ पूरी की। इसके लिए उन्हें विशेष अनुमति प्रदान की गई। वहीं सबसे उम्र दराज प्रतिभागी 79 वर्ष के रहे।  21 किलोमीटर में 18 से 40 आयुवर्ग, 40 से 50 आयुवर्ग और 50 प्लस आयुवर्ग में मैराथन आयोजित की गई ।

मैराथन में ये रहे विजेता

मैराथन में 21 किमी के 18-40 पुरुष आयु वर्ग में सुनील चंद्र पहले, जीवन चंद्र दूसरे एवं मंजीत कुमार तीसरे स्थान पर रहे। इसी प्रकार महिला वर्ग में रेणु मथपाल पहले, अंबिका साहू दूसरे व गरिमा पूणियानी तीसरे स्थान पर रहीं। 40-50 किमी के परुष वर्ग में ओमदत्त सिंह राणा पहले, राजेश कुमार दूसरे एवं राकेश कश्यप तीसरे स्थान पर रहे। इसी आयु वर्ग में महिलाओं में नीरू ककड़ पहले , नीलम आर्यन दूसरे एवं सीमा परमार तीसरे स्थान पर रहीं। 50 से अधिक आयु के पुरुष वर्ग में नरेश दहिया पहले, नाओरेम कुमार दूसरे एंव सतपाल बंगराह तीसरे स्थान पर रहे।  इसी तरह 10 किमी के पुरुष वर्ग में हिमांशु चौकरोटी पहले, नरेंद्र चंबियाल दूसरे एवं रमेश सिंह तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में मीनाक्षी पहले, लवरीत गिल दूसरे एवं बलवंत कौर गिल तीसरे स्थान पर रहीं। पांच किमी की मैराथन के पुरुष वर्ग में युगेश सैणी पहले, चमन दूसरे एवं मनू तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं के वर्ग में आशमा पहले, गुरजीत सिंह दूसरे एवं हर्षिता रोहिला तीसरे स्थान पर रहे।