बल्ह में प्रस्तावित एयरपोर्ट साइट पर असमंजस

By: Jun 14th, 2018 12:25 am

सीएम के मुताबिक नेरचौक से नागचला के बीच बनेगा हवाई अड्डा, पर सर्वे में डुंगराई से टांबा का जिक्र

मंडी— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की प्रस्तावित साइट को लेकर असमंजस है। यह बात तो तय हो चुकी है कि एयरपोर्ट को मुख्यमंत्री बल्ह विधानसभा क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, लेकिन यह  बनना कहां है, इसे लेकर असमंजस बन गया है। एक तरफ मुख्यमंत्री हवाई अड्डा नेरचौक से नागचला के बीच बनाने की घोषणा कर चुके हैं तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर वायरल हुए सरकारी दस्तावेज व जिला प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की टीम के दौरे के बाद तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार हवाई अड्डा डुंगराई से टांबा के बीच बनता नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस रिपोर्ट ने अब 11 गांवों के हजारों लोगों की धड़कनें तेज कर दी हैं। इन 11 गांवों में आठ गांव बल्ह से हैं और तीन सुंदरनगर हलके के तहत आते हैं। इन 11 गांवों के 1230 मकान भी इस रिपोर्ट के तहत हवाई अड्डे की जद में आएंगे, जबकि 460 बीघा सरकारी भूमि व 3019 बीघा निजी भूमि हवाई अड्डे की जद में आएगी। इससे साफ है कि हजारों परिवारों की बेशकीमती भूमि व मकान चले जाएंगे और विस्थापन का दर्द सहना पडे़गा। रिपोर्ट के वायरल होने के बाद लोगों में प्रस्तावित साइट को लेकर विरोध उठना भी शुरू हो गया है। रिपोर्ट के तहत हवाई अड्डे की जद सुंदरनगर के डुंगराई से शुरू होगी। इसके बाद हवाई जहाज ढावण के आसपास लैंड करके टांवा के आसपास जाकर रुकेगा। उपायुक्त मंडी का कहना है कि एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया से सेटेलाइट सर्वे के तहत जो एरिया दिखाया गया था, उसके तहत आने वाले गांव व घरों की रिपोर्ट प्रशासन ने तैयार कर सरकार को भेजी है, लेकिन अभी कोई साइट चिन्हित नहीं है। अभी टेक्नीकल टीम सर्वे के लिए मंडी आएगी।

पहले हुए सर्वे में शामिल गांव

सेटेलाइट सर्वे के बाद बनी रिपोर्ट में सुंदरनगर विस के डुंगराई, कनेड़, भौर गांवों को सर्वे में दिखाया गया है, जबकि बल्ह विस के तहत जरलू, डडौर, कुम्मी, टांवा, रिंज, ढावण, स्यांह और मझयाठल गांवों को लिया गया है। इन गांवों में कुम्मी के 280  भवन, टांवा के 250 घर, ढावण के बीस घर और स्यांह के 200 घर हवाई अड्डे की जद में आ जाएंगे।

बदल सकती है साइट

मुख्यमंत्री के बयान के बाद यह बात भी साफ हो गई है कि बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे की साइट बदल सकती है। उनके बयान के अनुसार हवाई अड्डा नेरचौक से नागचला तक बाइपास के साथ खाली भूमि में बनेगा। इस रकबे में जहां भवन कम हैं, वहीं वन भूमि भी काफी है। हालांकि यहां सुकेती चैनेलाइजेशन पर सरकार को करोड़ों खर्च करने पडे़ंगे। अब प्रशासन ने नेरचौक से नागचला के बीच की रिपोर्ट तेयार करनी भी शुरू कर दी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App