डेंगू…मच्छरों पर रिसर्च

By: Jul 7th, 2018 12:09 am

बिलासपुर  —बिलासपुर के डियारा सेक्टर में डेंगू का घातक डंक फैलाने वाले मच्छरों पर अब नेशनल इंच्टीच्यूट ऑफ मलेरिया छैब जिला कांगड़ा की टीम रिसर्च करेगी। स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी आउट ऑफ कंट्रोल हो चुके डेंगू को फैलने के लिए यह टीम दो से तीन दिनों के लिए बिलासपुर पहुंची है और यह टीम प्रभावित वार्डों में जाकर डेंगू वाले मच्छरों को पकड़ रही है। इन मच्छरों को कांगड़ा लैब में ले जाकर इनकी जांच की जाएगी कि कौन-कौन से मच्छर डेंगू वाले है। वहीं, इन मच्छरों पर टीम एक रिसर्च भी कर सकती है कि आखिरकार यह मच्छर किस प्रकार है और इसका डंक कितना खतरनाक हो सकता है। यह टीम वार्ड नौ, दस और 11 में डटी हुई है और टीम ने यहां पर मच्छर पकड़ने का काम शुरू कर दिया है, ताकि पता चल सके कि कौन से मच्छर से यह वायरस आगे फैल रहा है। विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि सबसे ज्यादा मच्छर वार्ड नौ में पाए गए है।  वहीं, वैज्ञानिकों ने इन मच्छरों को जांच के लिए भर लिए हैं। बता दें कि इससे पहले यहां पर मेडिकल कालेज ऑफ टांडा की टीम भी आ चुकी है। बता दें कि प्रदेश के रिसर्च सेंटरों से आ रही टीमें इस रोग की जड़ तथा रोकथाम के कारणों को ढूंढने का प्रयास कर रही है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के गृह जिला में फैले इस रोग को रोकने को लेकर विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयास कारगर साबित नहीं हुए हैं, जिस कारण लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित होना स्वाभाविक हैं।

102 के पास पहुंचा डेंगू का आंकड़ा

डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। शुक्रवार की आई रिपोर्ट के मुताबिक 102 के मामले डेंगू के आ गए है।  डेंगू के अधिकतर मामले नगर के वार्ड आठ, नौ और दस में पाए गए हैं। इसके अलावा कोसरियां, मेन मार्केट, मार्कंड और घुमारवीं में डेंगू के मामले आना शुरू हो गए हैं, जो कि अच्छे संकेत नहीं है।

कांगड़ा लैब में गए सैंपल सभी पॉजिटिव

इससे पूर्व विभिन्न रिचर्स सेंटरों की टीमों द्वारा लिए गए रक्त जांच के नमूनों के परिणाम स्वरूप सभी डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। मेडिकल कालेज टांडा जिला कांगड़ा की टीम कुछ सप्ताह पहले बिलासपुर से मरीजों के ब्लड सैंपल ले गई थी। इस दौरान इन सैंपलों की रिर्पार्ट में खुलासा हुआ है कि यह सारे केस पॉजिटिव है, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बता रहे थे कि मरीजों को बुखार के आधार पर भी एडमिट कर लिया जा रहा था। इसके चलते डेंगू से ग्रसित मरीजों की ज्यादा पहचान नहीं हो पा रही थी। इसी के चलते टांडा से आई टीम ने यहां से एक दर्जन से अधिक ब्लड सैंपल लिए थे, जो सारे पॉजिटिव पाए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App