नाशपाती के दाम 200 रुपए उछले

 शिमला  —नाशपाती के दामों में फिर से उछाल आया है। शनिवार को नाशपाती का बॉक्स 2400 रुपए तक बिका। इसमें शुक्रवार के मुकाबले 200 रुपए तक का उछाल दर्ज किया गया है। वहीं, सेब की अर्ली वैरायटी टाइडमैन के दामों में भी बढ़ोतरी आंकी गई है। फल मंडियों में फसल के अच्छे दाम मिलने से बागबानों के चेहरे खिल गए हैं। सेब सीजन के रफ्तार पकड़ते ही फल मंडियों में अच्छे साइज व गुणवत्ता युक्त सेब पहुंच रहे हैं, जिनके बागबानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। हालांकि फल मंडी में शनिवार को नाशपाती सहित टाइडमैन के कुछ बॉक्स कम दामों में बिके, मगर मार्केट में अच्छे सेब व नाशपाती के अच्छे दाम मिल रहे हैं। ऐसे में उन बागबानों को करारी चपत लग रही है, जो अच्छे दाम के लाचल में समय से पहले ही कच्ची फसल मार्केट में उतार रहे हैं। मार्केट में रैड जून के दाम सामान्य बने हुए हैं, लेकिन नाशपाती और टाइडमैन के दामों में उछाल आने से बागबानों के चेहरे खिल गए हैं।

ढली फल मंडी में उमड़े खरीददार

ढली फल मंडी में अराइवल का आंकड़ा बढ़ते ही सेब खरीददार उमड़ने शुरू हो गए हैं। बाहरी राज्यों से भी खरीददार शिमला पहुंच रहे हैं। 15 जुलाई के बाद सेब सीजन के रफ्तार पकड़ने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। ऐसे में खरीददारों के और अधिक संख्या में पहुंचने की संभावना है।

जल्दबाजी न करें बागबान

बागबानी विशेषज्ञों के मुताबिक बागबान फसल को मंडियों तक पहुंचाने में जल्दबाजी न करें। जिला में बीते सीजन के मुकाबले फसल कम है। ऐसे में बागबानों को फसल के अच्छे दाम मिलेंगे। इसलिए फसल को अच्छे से तैयार होने दें। फसल को अच्छे से तैयार होने पर ही मार्केट में उतारें। हालांकि मौजूदा समय में भी बागबानों को अच्छी फसल के अच्छे दाम मिल रहे हैं।